स्वास्थ्य

दही के साथ भूलकर भी नहीं करना चाहिए इन 6 चीजों का सेवन, सेहत को हो सकता है भारी नुकसान

दही को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी माना जाता है. कहते हैं कि यदि व्यक्ति रोज एक कटोरी दही खायेगा तो उसकी पाचन क्रिया सही रहेगी. दही में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाए जाते हैं. भारत में प्राचीन काल से ही लोग दही का इस्तेमाल करते आ रहे हैं. दही की सबसे ख़ास बात यह है कि ये सस्ता होने के साथ-साथ आसानी से हर जगह उपलब्ध भी होता है. गर्मी के मौसम में लोग दही का सेवन ज्यादा करते हैं. यह हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक बनाये रखता है. पेट की बामारी से जूझ रहे लोगों को दही का सेवन अवश्य करना चाहिये. अधिकतर घरों में रायते के रूप में इसका इस्तेमाल सबसे अधिक होता है. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो दही का सेवन किसी भी चीज के साथ कर लेते हैं लेकिन उन्हें ये नहीं पता होता कि ऐसा करना उनके स्वास्थ्य के लिए जानलेवा साबित हो सकता है. कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिनका सेवन दही के साथ बिलकुल नहीं करना चाहिए. आज के इस पोस्ट में हम उन्हीं चीजों के बारे में बात करेंगे.

आम और दही

आम फलों का राजा कहा जाता है. गर्मियों के मौसम में आम खाने का अपना ही अलग मजा होता है. लेकिन यही मजा आपके लिए सजा बन सकती है यदि आप आम और दही को एक साथ खा लेंगे. दरअसल, दोनों साथ खाने पर बॉडी में टॉक्सिन बन जाते हैं क्योंकि दोनों की तासीर एक दूसरे से विपरीत होती है. दही की तासीर जहां ठंडी होता है वहीं आम की तासीर गर्म होती है.

चीज और दही

कई लोग सैंडविच बनाते समय दही और चीज को मिक्स कर लेते हैं. भले ही ये आपको खाने में स्वाद लगे लेकिन शरीर पर इसका प्रभाव बहुत बुरा पड़ता है. बता दें, आयुर्वेद में दही और चीज को साथ खाने से बिलकुल मना किया गया है. अगर आप भी ऐसा करते हैं तो आज ही से इस आदत को छोड़ दें.

केला और दही

केले के साथ दही लेने पर भी भयावह परिणाम देखने को मिल सकते हैं. केले के साथ दही का सेवन करने पर शरीर पर इसका उल्टा असर पड़ता है. यदि आप केला या फिर दही खाना चाहते हैं तो कम से कम 2 घंटे बाद इसे खाएं. इसके अलावा, खट्टे फलों के साथ भी दही का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

मछली और दही

दही और मछली की तासीर एक-दूसरे से बिलकुल विपरीत होती है. मतलब दही जो कि ठंडा है वहीं मछली गर्म होती है. इन्हें भी साथ में खाना जानलेवा साबित हो सकता है.

पराठे/पूरी/तली हुई चीज और दही

अक्सर लोग पराठे और पूरी के साथ दही का सेवन करते हैं. लेकिन पराठे, पूरी और तली हुई चीजों के साथ दही खाने को मना किया जाता है. कहा जाता है कि दही में मौजूद एंजाइम फैट्स को पचाने में दिक्कत पैदा करते हैं. इसलिए इन्हें भी दही के साथ खाने से बचना चाहिए.

उड़द की दाल और दही

इतना ही नहीं, उड़द की दाल के साथ भी दही खाने को मना किया जाता है. कहते हैं कि उड़द की दाल के साथ दही खाने पर ये जहर बन जाता है. इसलिए इसे भूलकर भी साथ में नहीं खाना चाहिए.

पढ़ें पेट की गर्मी शांत करने से लेकर डिप्रेशन दूर करने तक बड़े काम का है दही, जानें इसके और फायदे

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

Back to top button