विशेष

मर्दों की शेविंग करने वाली बहनों ने तोड़ा सचिन का ये रिकॉर्ड

जब बात पुरुषों की शेविंग और चंपी की आती हैं तो अधिकतर मामलो में इसे मर्द ही करते हैं. बचपन से हमने यही देखा हैं और ऐसा ही सही हैं ये हमारे दिमाग में बैठाया गया हैं. लेकिन उत्तर प्रदेश के बनवारी टोला में रहने वाली दो बहने समाज की इस पुरानी धारणा को कड़ी चुनौती दे रही हैं. दरअसल हाल ही में मर्दों और महिलाओं के लिए शेविंग ब्लेड बनाने वाली कंपनी ‘जिलेट’ ने एक विज्ञापन शेयर किया हैं. इस विज्ञापन में पुरुषों की शेविंग बनाने वाली इन दो लड़कियों की कहानी को बताया गया हैं. नेहा (11) और ज्योति (14) नाम की ये दो बहने पिछले पांच सालो से अपने पिता ध्रुव नारायण के सलून में मर्दों की कटिंग, शेविंग और चंपी बनाने का काम कर रही हैं. दरअसल साल 2014 में ध्रुव को लकवा मार गया था. ऐसे में इनकी बेटियों को पिता के इलाज और खुद के पढ़ाई लिखाई के खर्चे की चिंता सताने लगी. ऐसे में दोनों ने घर की सभी जिम्मेदारियां अपने कंधे पर ली और पिता की दूकान में लोगो की शेविंग बनाने लगी.

मर्दों की दाढ़ी बनाने वाली बहने हुई फेमस

शुरुआत में नेहा और ज्योति को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. समाज के लिए एक लड़की का मर्द की दाढ़ी बनाना काफी असाधारण काम था. उन्हें लोगो के कई तरह के सवालो का सामना भी करना पड़ता था. हालाँकि बाद में धीरे धीरे लोगो ने इस बात को अपना लिया. इसके बाद इन लड़कियों की कहानी फोटो और विडियो के माध्यम से सोशल मीडिया पर वायरल होने लगी. आलम ये रहा कि ये दोनों इतनी फेमस हो गई कि स्वयं बॉलीवुड सितारें भी इनकी तारीफ़ करने लगे. हाल ही में जब जिलेट कंपनी की नज़र इन लड़कियों पर पड़ी तो उन्होंने इन्हें और भी फेमस कर दिया. इन लड़कियों के काम के आधार पर एक प्रेरक विज्ञापन बनाया गया. ये विज्ञापन अब तेज़ी से वायरल हो रहा हैं और कई लोगो को पसंद भी आ रहा हैं.

सचिन का तोड़ा ये रिकॉर्ड

बात यही ख़त्म नहीं हुई. इन लड़कियों को फरहान अख्तर और सचिन तेंदुलकर जैसी बड़ी हस्तियों की शेविंग करने का भी मौका मिला. सचिन की बात की जाए तो इन लड़कियों की वजह से उनका एक रिकॉर्ड भी टूट गया. दरअसल सचिन ने आज तक कभी किसी दुसरे व्यक्ति से शेविंग नहीं बनवाई थी. वे हमेश अपनी दाढ़ी स्वयं ही बनाते थे. इस बात को लेकर सचिन ने एक ट्विट भी किया हैं. उन्होंने अपनी शेविंग बनाती इन दोनों लड़कियों की तस्वीरें साझा की हैं. साथ में लिखा हैं कि “पहली बात तो मैं आप लोगो को बता दूं, जो बहुत कम लोग जानते हैं कि मैंने आज तक कभी किसी से दाढ़ी नहीं बनवाई हैं. ऐसे में मेरा ये रिकॉर्ड आज टूट गया. इन दोनों लड़कियों से मिलना मेरे लिए सम्मान की बात हैं.

बॉलीवुड से मिल रही तारीफें

उधर बॉलीवुड के कई सितारें जैसे आमरी खान, स्वरा भास्कर, राधिका आप्टे, फरहान अख्तर, फातिमा सना शेख और सान्या मल्होत्रा इत्यादि इन दोनों बहनों की तारीफों के पूल बाँध चुके हैं. इसके साथ ही इन दोनों के ऊपर बने विज्ञापन को अच्छी प्रतिर्कियाएं मिल रही हैं.

Back to top button