अध्यात्म

भूलकर भी दूसरों को ना दे ये चीजें उधार, ये 6 चीजें उधार देने से आती हैं कंगाली

वास्तु शास्त्र बहुत बड़ा हैं और इसमें कई सारी चीजों का वर्णन किया गया हैं. ऐसा कहा जाता हैं कि जो व्यक्ति वास्तु से संबंधित नियमों का पालन करता हैं उसके घर खुशियाँ रहती हैं जबकि जहाँ इसे नहीं माना जाता हैं वहां दुखो का सैलाब आते देर नहीं लगती. कई बार वास्तु शास्त्र और ज्योतिष शास्त्र आपस में जुड़े भी होते हैं. ज्योतिष विद्या की माने तो हर व्यक्ति एवं चीज के अंदर अपनी अलग सकारात्मक या नकारात्मक उर्जा विद्यमान रहती हैं. इसी बात को लेकर वास्तु का कहना हैं कि यदि आप दुसरे व्यक्ति से कुछ विशेष चीजों का आदान प्रदान करते हैं तो उसकी नेगेटिव एनर्जी भी आपके अंदर आ सकती हैं. इस वजह से आपका दुर्भाग्य शुरू हो सकता हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के नाम बताने जा रहे हैं जिन्हें आपको दूसरों को उधार देने से हर हाल में बचना हैं.

प्याज लहसुन

वास्तु की माने तो शाम के समय आपको घर के बाहर के व्यक्ति को प्याज एवं लहसुन जैसी चीजें उधार देने से बचना चाहिए. इसे अशुभ माना जाता हैं. ऐसा करने से घर की बरकत कम होती हैं, जिसका सीधा असर आपकी आर्थिक स्थिति पर पड़ता हैं. इसलिए इसे उधार देना पड़े भी तो दिन में ही दे.

रुमाल

कुछ लोगो की आदत होती हैं कि वे दूसरों का रुमाल भी शेयर कर लेते हैं. ऐसा करना ना सिर्फ आपके स्वास्थ के लिए हानिकारक हो सकता हैं बल्कि वास्तु के अनुसार इससे आपको धन की हानि भी उठानी पड़ सकती हैं. इसलिए अपना रुमाल ना किसी को दे और ना ही दूसरों का ले.

पैसा

पैसा एक ऐसी चीज हैं जो सबसे अधिक लोगो से उधार माँगा जाता हैं. किसी जरूरतमंद को पैसे देकर उसकी मदद करने में कोई बुराई नहीं हैं. हालाँकि वास्तु के मुताबिक आपको सूर्यास्त के बाद किसी को पैसा उधार नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से धन की देवी माँ लक्ष्मी आप से रूठ सकती हैं.

गहने

महिलाएं अधिकतर एक दुसरे से गहने उधार मांग पहनती रहती हैं. खासकर कि तब जब उन्हें अपने ड्रेस की मेचिंग का कुछ चाहिए हो. वास्तु के अनुसार गहने उधार लेकर पहनने से आपके ऊपर ग्रहों की बुरी दशा पड़ सकती हैं. इसलिए ऐसा करने से आपको बचना चाहिए.

पेन

पेन जैसी चीज लोग अक्सर साथ में रखना भूल जाते हैं. इस स्थिति में वे दूसरों से इसे मांगते हैं. अब पेन मांगने में तो कोई बुराई नहीं हैं लेकिन यदि आप उधार लिया पेन वापस नहीं करते हैं तो आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता हैं. वास्तु कहता हैं कि मांगकर लिया गया पेन वापस ना लौटाने से आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता हैं.

घड़ी

हमें हमेशा अपनी ही घड़ी पहनना चाहिए. कभी भी किसी दुसरे की घड़ी मांगकर ना पहने. इसकी वजह ये हैं कि वास्तु के मुताबिक घड़ी हर व्यक्ति के अच्छे या बुरे समय का प्रतिक होती हैं. दुसरो से मांगकर इसे पहनने से उसकी पॉजिटिव या फिर नेगेटिव उर्जा हमारे अंदर आ सकती हैं. इसलिए इससे होने वाले दुर्भाग्य का रिस्क ना ले.

Back to top button