स्वास्थ्य

जीरे के साथ करें अदरक और नींबू के रस का सेवन, हो जाएगा कुछ ही हफ्तों में आपका वजन कम

जीरा शरीर और त्वचा के लिए लाभदायक होता है। जीरे के अंदर ऐसे कई तत्व मौजूद होते हैं, जो की शरीर के लिए गुणकारी साबित होते हैं। इसलिए आप जीरे का सेवन जरूर किया करें। जीरे को खाने से शरीर को कई तरह के लाभ मिलते हैं।

जीरा खाने से जुड़ी लाभ –

खून की कमी को पूरा करे

जीरे के अंदर आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसको खाने से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है। जिन लोगों को भी खून की कमी है  वो रोज जीरे के पाउडर का सेवन करें। आप इस पाउडर को पानी के साथ मिलाकर खा सकते हैं और खून को बढ़ा सकते हैं।

चेहरे को चमकाए जीरा

जीरे के अंदर विटामिन ए और ई पाया जाता है और ये त्वचा के लिए काफी लाभदायक माने जाते हैं। अगर आपके चेहरे पर दाग-धब्बे या पिंपल हैं तो आप जीरे का फेस पैक बनाकर उसे अपने चेहरे पर लगा लें। जीरे का फेस पैक तैयार करने के लिए आपको बस थोडा सा जीरा पीसना होगा और उसमें शहद को मिलना होगा। इस दोनों चीजों को अच्छे से मिलकर आप एक पेस्ट तैयार कर लें और फिर इसे अपने चेहरे पर लगा लें। जीरे के इस पेस्ट को चेहरे पर लगाने से आपको दाग धब्बों की समस्या से निजात मिल जाएगी।

घटाता है वजन

जीरे के अंदर एंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। मेटाबॉलिज्म के चलते आपके पेट की चर्बी खत्म होने लग जाती है और ऐसा होने से आपका वजन कम होने लगता है। इसलिए जिन लोगों का भी अधिक वजन है वो जीरे का सेवन करना शुरू कर दें और जीरे का सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं।

कैसे करें जीरे का सेवन-

गर्म पानी के साथ खाएं

आप जीरे को अच्छे से भून लें और फिर इसको पीसकर इसका पाउडर तैयार करें। इस पाउडर को गर्म पानी में डाल दें। फिर आप इसमें थोड़ा शहद मिला दें और इस पानी को पी लें। लगातार इस पानी को पीने से आपका वजन कम होने लग जाएगा।

अदरक और नींबू के साथ

वजन को कम करने के लिए आप जीरे के पाउडर को अदरक और नींबू के रस के साथ मिल दें और इस मिश्रण का सेवन कर लें। इन तीनों चीजों को लगातार कुछ दिनों तक खाने से आपका वजन अपने आप कम होने लग जाएगा ।

ब्राउन राइस के साथ

ब्राउन राइस को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है और इस राइस को खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है। आप अपने वजन को कम करने के लिए ब्राउन राइस को बनाते समय उसके अंदर जीरे का पाउडर डाल लें। एक साथ ब्राउन राइस और जीरे को खाने से वजन जल्द ही कम होने लग जाएगा।

दही और जीरा

दही को सेहत के लिए लाभकारी माना जाता है और जीरे वाले दही का सेवन करने से अधिक वजन की परेशानी से निजात मिल जाती है। आप बस अपनी डाइट में जीरे वाले दही को शामिल कर लें। जीरे वाला दही बनाने के लिए आप बस एक कटोरी दही के अंदर आधा चम्मच जीरा मिला दें और इसका सेवन कर लें।

Back to top button