अध्यात्म

हर मंगलवार के दिन करें ये टोटके, दूर हो जाएगा मंगल दोष, जानें इन टोटकों के बारे में

कई लोगों की कुंडली में मंगल दोष होता है और इस दोष के कारण व्यक्ति को हर कार्य में असफलता ही हाथ लगती है। इतना ही नहीं जिन लोगों की कुंडली में ये दोष होता है, उन लोगों के विवाह होने में भी काफी कठिनाई आती हैं। अगर आपकी कुंडली में भी ये दोष है तो आप नीचे बताए गए उपायों को मंगलवार के दिन जरूर करें। इन उपायों को करने से ये दोष खत्म हो जाता है और आपकी हर मनोकामना पूरी हो जाती है।

मंगलवार के दिन करें ये उपाय, मंगल दोष हो जाएगा दूर-

कृष्ण जी की पूजा करें

मंगलवार के दिन भगवान कृष्ण जी की पूजा करने से विशेष फल मिलता है और इस दिन अगर भगवान कृष्ण जी की पूजा पूरी श्रद्धा के साथ की जाए, तो मंगल दोष कुंडली से एकदम दूर हो जाता है। इस दिन कृष्ण जी की पूजा करने के लिए आप सबसे पहले कृष्ण जी की एक तस्वीर तुलसी के पौधे के पास रखे लें और फिर एक साथ तलुसी के पौधे और कृष्ण जी की आराधना करें।

गुड़ और चना खिलाएं

जिन लोगों की कुंडली में मंगल दोष है वो लोग मंगलवार के दिन बंदरों को गुड़ और चना खिलाएं। बंदरों के अलावा आप इस दिन गाय को भी एक रोटी और गुड़ खाने को दें। ये टोटका करने से मंगल दोष धीरे- धीरे समाप्त होने लग जाता है।

करें शिवलिंग की पूजा


भगवान शिव जी को खुश करके किसी भी दोष से निजात पाई जा सकती हैं। इसलिए आप मंगलवार के दिन भगवान शिव जी के मंदिर जाकर उनके शिवलिंग की पूजा करें और पूजा करने के दौरान शिवलिंग पर लाल मसूर की दाल और लाल गुलाब जरूर अर्पित करें। वहीं पूजा खत्म होने के बाद शिवलिंग के पास एक घी का दीपक भी जरूर जलाएं। ये उपाय करने से शिव जी भगवान प्रसन्न हो जाएंगे और ऐसा होने से मंगल दोष का प्रकोप खत्म हो जाएगा।

नदी में करें ये चीजें प्रवाहित

जिन लोगों की कुंडली में मंगल दोष है वो लोग मंगलवार के दिन एक लाल रंग के कपड़े में कुमकुम,  मसूर कीदाल, एक लाल फूल और कोई भी मीठी चीज बांध दें और फिर इस कपड़े को किसी नदी या तलाब में प्रवाहित कर दें। इस टोटके को करते ही मंगल दोष दूर हो जाएगा।

करें हनुमान जी की पूजा

हनुमान जी की पूजा करके भी इस दोष को खत्म किया जा सकता है। आप बस मंगलवार के दिन हनुमान के मंदिर जाकर उनके पैरों पर लाल रंग का एक फूल अर्पित कर दें और 11 बार हनुमान जी के नाम का जाप करें। ऐसा करने से आपको इस दोष से मुक्ति मिल जाएगी। इस उपाय के अलावा मंगलवार के दिन व्रत करके भी हनुमान जी को प्रसन्न किया जा सकता हैं।

करें तुलसी की पूजा

मंगलवार के दिन शाम के समय आप तुलसी की पूजा जरूर करें। इसके अलावा आप अपने घर में लाल रंग के फूल का पौधा भी लगा लें और इस पौधे की अच्छे से देखभाल करें। मंगलवार के दिन इस पौधे पर लगे फूलों को हनुमान जी को चढ़ा आएं। ये टोटका करने से मंगल दोष का बुरा प्रभाव जीवन पर नहीं पड़ेगा।

Back to top button