स्वास्थ्य

इन 5 कारणों से आता है सामान्य गर्मी में भी पसीना, हर किसी के लिए जरूरी खबर

गर्मी में पसीना आना साधारण है और ऐसा हर किसी के साथ होता है. बस किसी को ज्यादा पसीना आता है तो किसी को कम लेकिन पसीना आना जरूरी माना जाता है. लोग गर्मी में पसीना आने से परेशान रहते हैं और जब कोई जरूरी काम करता है और पसीना आने लगता है तो इरिटेशन जरूर होती है. वैसे तो हमारी सेहत के लिए पसीना निकलना फायदेमंद होता है क्योंकि पसीने के माध्यम से शरीर मे मौजूद गंदगी बाहर निकलती है. आपको हैरानी होगी कि हमारे शरीर में पसीने की ग्रंथियों की संख्या 30 लाख के करीब होती है. इन 5 कारणों से आता है सामान्य गर्मी में भी पसीना, ये खबर हर किसी के लिए जरूरी है क्योंकि सबको इस बारे में पता होना चाहिए.

इन 5 कारणों से आता है सामान्य गर्मी में भी पसीना

पसीने से शरीर की गंदगी बाहर निकलती है और यही कारण है कि पसीने की बदबू आती है. कई बार ज्यादा पसीना आने का कारण आपकी कुछ गलतियां भी होती है जिनके बारे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं.

गहरे रंग का सिंथेटिक कपड़ा

गर्मी के मौसम में आपको हल्के रंग के कपड़े ज्यादा पहनने चाहिए. गहरे रंग के कपड़ों में ऊष्मा (हीट) को ज्यादा अवशोषित करने की क्षमता आ जाती है जिससे ज्यादा गर्मी लगने लगती है. इसके अलावा इस मौसम में आपके लिए कॉटन (सूती) के कपड़े पहनना फायदेमंद होता है, सूती कपड़े अच्छी तरह पसीना सोखते हैं। अगर आप सिंथेटिक कपड़े पहनते हैं, तो आपको ज्यादा पसीना आता है.

गलत फेस क्रीम लगाना

गर्मी के मौसम में गलत फेस क्रीम लगाने के बाद भी आपको बहुत पसीना आता है. कुछ ऐसे फेस क्रीम होते हैं जिन्हें लगाते समय आपको पसीना आता है और इसके अलावा कुछ मॉइश्चराइजर भी आपके चेहरे में पसीना लाने का कारण बनते हैं. गर्मी के मौसम में माइल्ड फेस क्रीमऔर वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का प्रयोग करना सही होता है. अगर आप ऑयल वाले फेस क्रीम्स इस्तेमाल करेंगे, तो आपको खूब पसीना आएगा.

मिर्च मसाले का ज्यादा सेवन

अगर आप मिर्च-मसालों वाला खाना ज्यादा खाते हैं तो आपको गर्मी ज्यादा लगती होगी. खासकर इस मौसम में गर्म मसालों का प्रयोग एक सीमित मात्रा में करना चाहिए. गर्मी के मौसम में आपकी पाचन क्षमता कम होती है और इसलिए डॉक्टर भी सलाह देते हैं कि आपको इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा फल-सब्जियां खाना चाहिए. इसके अलावा आपको ज्यादा पानी और दूसरे तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

चाय-कॉफी का सेवन

जो लोग चाय या कॉफी ज्यादा पीते हैं उनको भी पसीना खूब आता है. गर्म पेय पदार्थों से आपके शरीर के तापमान को बढ़ाता है. इसलिए इस मौसम में आपको ठंडी तासीर वाले पेय पदार्थ जैसे छाछ, दही की लस्सी, आम का पना और बेल का जूस जरूर पीना चाहिए.

आइसक्रीम या बर्फ का सेवन

बर्फ आपको ठंडी का एहसास कराती है लेकिन इसकी तासीर गर्म होती है. अगर आपको बर्फ या बर्फ वाले दूसरे खाद्य पदार्थों का सेवन करन की आदत है और फिर भी आपको गर्मी लगती है तो आप इसकी जगह रसीले फल खा सकते हैं क्योंकि आइसक्रीम का ज्यादा सेवन करने से गर्मी लगती है और पसीना भी आता है.

Back to top button