विशेष

रात में सोते वक़्त करें ये 7 आसान स्‍टेप, तेज़ी से घटेगा आपका बढ़ा हुआ वजन

तमाम तरह के स्‍ट्रेस और बेहद ही व्यस्त हो चुकी लाइफ में आज कल हर किसी को मोटापे की समस्‍या सता रही है और इस बेहद ही गंभीर समस्या की सबसे ज्यादा शिकार हो रही हैं महिलाओं क्‍योंकि उन्‍हें ऑफिस जाने के साथ साथ घर की भी कई तरह की जिम्‍मेदारीयां उठानी पड़ती है। ऐसे में अपना ध्‍यान रखना उनके लिए मुमकिन नहीं हो पाता है। खैर वजन बढ्ने की समस्या सिर्फ महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों और यहाँ तक की कम उम्र के युवाओं में भी देखने को मिल रही है और इसकी एक दो नहीं बल्कि कई सारी वजह है जैसे अस्त-व्यस्त जीवनशैली, गलत खान-पान, और पूरी तरह से बिगड़ चुकी दिनचर्या। बता दें की आजकल हर कोई एक ही समस्या से परेशान हैं और वो समस्या मोटापा हैं।

आज के समय में हर कोई इस समस्या से छुटकारा पाना चाहता हैं लेकिन उसके लिए बहुत सारा डाइटिंग और वर्कआउट करने की जरूरत होती हैं लेकिन आज हम आपको सात ऐसी बातों के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपका वजन सोते समय भी घटेगा। आपको बताते चलें की अगर आप भी मोटापे की इस समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो आपको रात में सोते वक़्त बस कुछ छोटे काम करने होंगे और देखते ही देखते आपका बढ़ा हुआ वजन कम हो जाएगा।

रात में सोते वक़्त करे ये काम

(1) हर इंसान को 7 से 8 घंटे सोना चाहिए क्योंकि अच्छे स्वास्थ्य के लिए सात या आठ घंटे जरूर सोना चाहिए इससे आपका मोटापा भी कम होता हैं।

(2) सोते समय टीवी या मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, दरअसल जब हम ऐसा करते हैं तो हमारे शरीर के अंदर मेलाटोनिन नाम का हार्मोन्न बनने लगता हैं जिसके कारण यह हमारे शरीर के टिश्यू को दबा देता हैं और इससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता हैं, इससे आपके शरीर में फाइट जमा हो जाता हैं और आप मोटे हो जाते हैं।

 

(3) सोते समय ढीले-ढाले कपड़े पहने क्योंकि टाइट पहनने से आपको ठीक ढंग से नींद नहीं आती हैं और सात से आठ घंटे की नींद नहीं ले पाते हैं।

(4) रात का खाना जहां तक संभव हो सके ना खाये इसका मतलब यह नहीं कि आपको कुछ नहीं खाना हैं, दरअसल सोते समय आप उबली सब्जियाँ और पतली-पतली दालों का सेवन करे।

(5) आपको बता दें की बहुत से ऐसे लोग होते हैं जो ड्रिंक आदि भी करते हैं लेकिन अगर आप अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान हैं तो आपको तो सोने से करीब तीन घंटे पहले ड्रिंक कर लेना चाहिए या फिर ना ही करें।

(6) कई लोगों की आदत होती है की वे रात को टीवी देखते समय भोजन करते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि टीवी देखने के चक्कर में आप बहुत सारा खाना खा लेते हैं और आपको पता भी नहीं चलता हैं कि अपने कितना खाना खा लिया हैं।

(7) सोते समय हमेशा लाइट ऑफ करके सोये क्योंकि लाइट ऑन रहने पर आपके दिमाग में कुछ ना कुछ चलता रहता हैं और आपका माइंड रेस्ट नहीं कर पाता हैं इसलिए हमेशा डार्क लाइट में ही सोये।

Back to top button