समाचार

Big Breaking: 1 मई से होंगे ये 5 बड़े बदलाव, आम लोगों के जेब पर सीधा पड़ेगा असर

रेलवे, बैंक और सरकारी व निजी कंपनियों की तरफ से अक्सर छोटे मोटे बदलाव किए जाते हैं, जिससे कई बार ग्राहको को फायदा मिलता है, तो कई बार नुकसान भी होता है। इसी सिलसिले में 1 मई, 2019 से रेलवे, बैंक और सरकारी व निजी कंपनियों ने कुछ बदलाव किए हैं, जिससे ग्राहकों की टेंशन थोड़ी सी कम हो जाएगी। जी हां, 1 मई, 2019 से होने वाले कुछ बदलावों से आम नागरिको को थोड़ी राहत मिलने वाली है, जिससे ज़िंदगी जीना थोड़ा सा और आसान हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

24 घंटे में कर सकते हैं टिकट कैंसिल

यूं तो हवाई जहाज से यात्रा करने वाले यात्री 24 घंटे पहले भी टिकट कैंसिल करा सकते हैं, लेकिन इसके लिए उन्हें शुल्क देना होता था, लेकिन अब यानि 1 मई, 2019 से 24 घंटे के भीतर भी टिकट कैंसिल करा सकते हैं, जिसके लिए कोई भी शुल्क नहीं देना होगा। बता दें कि यह सुविधा एयर इंडिया द्वारा जारी की गई, जिसमें शर्त है कि अगर आप 24 घंटे के भीतर टिकट कैंसिल कराते हैं, तो आपका टिकट यात्रा की डेट से कम से कम सात दिन पहले बुक कराया गया हो।

 पेमेंट वॉलेट सर्विस किट्टी वॉलेट होगा बंद

यदि आपका एकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है और आप पेमेंट वॉलेट सर्विस किट्टी वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं, तो अब यह बंद होने वाला है। गौरतलब है कि 1 मई, 2019 यह वॉलेट बंद हो जाएगा। पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट कर ग्राहको से वॉलेट का पैसा एकाउंट में ट्रांसफर करने की अपील की है, ताकि ग्राहकों को किसी भी तरह की कोई परेशानी न हो।

लागू होंगी रसोई गैस की नई कीमतें

रसोई गैस की नई कीमतें 1 मई, 2019 से लागू होंगी, जिसके तहत अभी यह कह पाना मुश्किल है कि कीमतों में उछाल देखने को मिलेगा या फिर कटौती, लेकिन इतना साफ है कि 1 मई, 2019 से रसोई गैस की कीमतों में काफी बदलाव देखने को मिलेगा। हालांकि, मीडिया रिपोर्टस की माने तो 1 मई, 2019 से रसोई गैस की कीमतों में उछाल ही देखने को मिलेगा।

सिम लेने के लिए आधार कार्ड ज़रूरी नहीं

मोबाइल के लिए नया सिम लेने के लिए अब आधार कार्ड की ज़रूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि इसकी जगह कंपनियों ने डिजीटल केवाईसी शुरु किया जाएगा, जिसके जरिए कस्टमर वेरिफिकेशन किया जाएगा और फिर उसका सिम 2 से 4 घंटे में चालू हो जाएगा। इतना ही नहीं, राज्य के बाहर रहने वाले लोगों के लिए ओटीपी स्थानीय नंबर पर भेजा जाएगा और उससे सत्यापन हो जाएगा। इस सुविधा से विदेशी और एक राज्य से दूसरे राज्य में रहने वाले लोगों को काफी मदद मिलेगी।

चार घंटे पहले तक बदल सकते हैं बोर्डिंग स्टेशन

भारत की लाइफलाइन कही जाने वाली ट्रेन में सफर करने के लिए आप अभी तक 24 घंटे पहले तक ही अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते थे, लेकिन अब यह सुविधा चार्ट बनने के चार घंटे पहले तक चालू रहेगी। जी हां, आप चार्ट बनने के चार घंटे पहले तक आप अपना बोर्डिंग स्टेशन बदल सकते हैं।

Back to top button