अध्यात्म

याद रखें रावण के बताए गए इन तीन मंत्रों को, जो बना देंगे आपको जीवन में सफल

रामायण से जुड़ी एक कथा के अनुसार जब रावण अपने जीवन की अंतिम सांस ले रहे थे, तो उस वक्त उन्होंने लक्ष्मण जी को जीवन में सफल होने के तीन मंत्र बताए थे। ऐसा कहा जाता है कि राम जी ने लक्ष्मण से कहा था कि रावण जैसा महान पंडित कोई भी नहीं है। वहीं जब रावण युद्ध हारकर अपने जीवन के अंतिम पलों में थे तो उस दौरान राम जी के कहने पर लक्ष्मण जी उनके पास गए और लक्ष्मण जी ने उनसे जीवन में सफल होने का ज्ञान मांगा। जिसके बाद रावण ने उन्हें जीवन में सफल होने से जुड़ी तीन चीजें बताई थी।

इन तीन चीजों को अपनाने से कभी नहीं होती इंसान की हार

जितना जल्दी हो शुभ कार्य करें

जो पहला ज्ञान रावण ने लक्ष्मण को दिया था उसके मुताबिक किसी भी शुभ काम को करने में देरी ना करें। शुभ काम को जितना हो सके उतना जल्दी कर लें। जबकि अशुभ काम को जितना हो सके उतना टालें। इस ज्ञान को देते हुए रावण ने कहा था कि उन्होंने भी राम के चरणों में आने के शुभ कार्य को करने में देरी कर दी, जिसकी वजह से ही उनकी आज ये हालत हुई है।

कभी भी अपने शत्रु को छोटा ना समझें

रावण के मुताबिक कभी भी अपने शत्रु को अपने से छोटा या फिर कमजोर नहीं समझे। रावण ने इस बात का ज्ञान देते हुए लक्ष्मण से कहा कि ‘मैंने भूल की है, मैंने वानरों और भालू को अपना प्रतिद्वंद्वी नहीं समझा और इनको अपने से छोटा माना’। ये आगे जाकर मेरी हार का कारण बनें’। वानरों और भालूओं ने मिलकर मेरी पूरी सेना को मार डाला। मैंने जब ब्रह्माजी से अमर होने का वरदान मांगा था। तब मैंने उनसे कहा था कि मेरा वध केवल मनुष्य और वानरों के हाथों ही हो। क्योंकि उस वक्त मेरे को ऐसा लगा था कि मनुष्य और वानर मेरे से ताकतवर नहीं हैं और ये मेरा कभी भी वध नहीं कर सकें। मेरी ये सोच गलत साबित हुई और इसी सोच के कारण आज मेरा ये हाल हुआ है।

अपने जीवन का राज किसी को ना बताएं

जो आखिरी सीख रावण मे लक्ष्मण को दी उसके अनुसार इंसान को कभी भी अपने जीवन के किसी भी राज को किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा नहीं करना चाहिए। रावण के मुताबिक उन्होंने अपनी मृत्यु से जुड़ा राज अपने भाई को बताया था और उनके भाई विभीषण ने इस राज को राम को बता दिया। रावण ने लक्ष्मण से कहा अगर मैं ये राज विभीषण को नहीं बताता तो मैं जीवित रहता। अपना राज बताना मेरे जीवन की सबसे बड़ी गलती थी। मनुष्य को अपना राज किसी भी व्यक्ति के साथ साझा नही करना चाहिए।

रावण द्वारा जीवन से जुड़े बताए गए इन तीन मंत्रों का पालन अगर इंसान कर लेता है तो वो कभी भी हार नहीं सकता है और जो चाहे वो हासिल कर सकता है। इसलिए अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते हैं तो रावण के बताए गए इन तीन मंत्रों का सदा पालन करें।

Back to top button