अध्यात्म

घर के मंदिर में भूलकर भी ना रखें ये चीजें, इनकी वजह से हो सकती है हानि

घर में मंदिर होने से घर में सुख, शांति और समृद्धि बनीं रहती है। जिन घरों में मंदिर होता है वहां पर भगवान का वास हो जाता है। घर के मंदिर को हर वक्त साफ रखना बेहद ही जरूरी होता है। वास्तु शास्त्र में घर के मंदिर से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं और इन नियमों का पालन लोगों को जरूर करना चाहिए।

घर के मंदिर से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें –

गणेश जी की मूर्ति

घर के मंदिर में गणेश जी की मूर्ति जरूर होनी चाहिए। हालांकि आप जब भी गणेश जी की मूर्ति अपने घर के मंदिर में रखते हैं तो ये देख लें की मूर्ति कहीं से भी टूटी हुई ना हो। साथ में ही पूजा घर में कभी भी एक गणेश जी की मूर्ति को ना रखें। ऐसा कहा जाता है कि घर के मंदिर में गणेश जी की दो मूर्तियां जरूर रखी जानी चाहिए। साथ में ही इन मूर्तियों को इस तरह से रखा जाना चाहिए कि इनका चेहरा हमेशा उत्तर दिशा की और ही हो।

ज्यादा बड़ा शिवलिंग ना रखें

घर के मंदिर में अगर आप शिवलिंग रखते हैं तो इस बात का ध्यान जरूर रखें कि शिवलिंग का आकार ज्यादा बड़ा ना हो, आप हमेशा छोटे आकार का ही शिवलिंग अपने पूजा घर में रखें और रोज इस शिवलिंग पर जल चढ़ाएं।

मंदिर में हो पांच भगवानों की मूर्तियां

मंदिर में कम से कम पांच भगवानों की मूर्तियां  जरूर रखें। क्योंकि वास्तु शास्त्र में ये संख्या काफी शुभ मानी जाती है। आप इन पांच भगवानों की मूर्ति में से कम से कम एक मूर्ति देवी मां की भी जरूर रखें।

राधा-कृष्ण की मूर्ति एक साथ रखें

घर के मंदिर में आप हमेशा कृष्ण जी के साथ राधा जी की मूर्ति जरूर रखें। कभी भी आप कृष्ण जी की मूर्ति को अकेले ना रखें और ना ही राधा-कृष्ण की मूर्ति को एक दूसरे से दूर रखें।

चढ़ाएं केवल साफ चावल

पूजा के दौरान चावल का उपयोग जरूर किया जाता है और रोज घर में पूजा करने के दौरान आप भी भगवान को चावल जरूर अर्पित करें। चावल को अर्पित करते समय आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि भगवान को बिलकुल भी टूटे चावल ना चढ़ाएं।

टूटे दीपक का प्रयोग ना करें

पूजा करने के दौरान जिस दीपक को आप भगवान के सामने जलाएं वो एकदम सही होना चाहिए और किसी भी जगह से टूटा नहीं होना चाहिए। इसी तरह से जो फूल भी आप भगवान को चढ़ाएं वो भी एकदम साफ होने चाहिए।

ना रखें इन भगवानों की मूर्ति

अपने घर के मंदिर में आप भूलकर भी भैरव जी की तस्वीर और शनि देव की मूर्ति ना रखें। इन दोनों भगवानों की अगर आपको पूजा करनी है तो आप इनके मंदिरों में जाकर इनकी पूजा करें। घर के मंदिर में इन भगवानों की तस्वीर रखा शुभ नहीं माना जाता है।

मंदिर हो हमेशा इस दिशा में

घर में बनें मंदिर की जगह हमेशा उत्तर-पूर्व दिशा ही होनी चाहिए। साथ में ही मंदिर में केवल देवी-देवताओं की सौम्य रूप वाली तस्वीरें चाहिए रौद्र रूपों वाली तस्वीर मंदिर में ना रखें।

Back to top button