पेट से जुडी सभी परेशानियों के लिए रामबाण इलाज है यह चूर्ण, आसानी से बना सकते हैं घर पर!

पेट बहुत ही नाजुक अंग होता है। कुछ लोगों की आदत होती है दिन भर कुछ ना कुछ खाते रहने की। इस वजह से जब वह बाहर होते हैं तो कुछ उल्टा-सीधा खाने से भी परहेज नहीं करते हैं, जिसका नतीजा होता है कि पेट ख़राब हो जाता है। उन्हें कई तरह की पेट की परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। पेट दर्द की समस्या, बदहजमी की समस्या आम बात हो जाती है ऐसे लोगों के लिए।

stomach care ayurvedic powder
इस चूर्ण से आपका हाजमा भी रहता है ठीक:

अगर आपको भी पेट सम्बन्धी परेशानियाँ होती रहती हैं, तो चिंता करने की जरुरत नहीं है। आज हम आपको एक ऐसे चूर्ण के बारे में बताने जा रहे हैं जो पेट के लिए रामबाण इलाज है। पेट की किसी भी परेशानी को यह पल भर में ठीक कर देता है, इससे आपका हाजमा भी सही रहता है। जिससे आपको भविष्य में भी पेट सम्बन्धी परेशानियाँ कम होती हैं।

 

stomach care ayurvedic powder
चूर्ण बनाने के लिए सामग्री:

*- नींबू का सत्व 20 ग्राम

*- पीपलामूल 20 ग्राम

*- सेंधा नमक 50 ग्राम

*- धनिया 40 ग्राम

*- सफेद नमक 50 ग्राम

*- काला नमक 50 ग्राम

*- अनारदाना 10 ग्राम

*- मिश्री की डली 350 ग्राम

*- सौंठ 20 ग्राम

*- दालचीनी 10 ग्राम

*- छोटी इलायची 10 ग्राम

*- पीपल 20 ग्राम

*- कालीमिर्च 20 ग्राम

*- तेजपत्ता 20 ग्राम

चूर्ण बनाने की विधि:

सबसे पहले सफेद नमक, सेंधा नमक, काला नमक, मिश्री और नींबू के सत्व को छोड़कर सभी सामान को कड़ी धूप में 2-3 घण्टे सुखा लें। अब सभी को मिक्सी में डालकर बारीक़ पीस लें, इसके बाद बचे हुए सभी सामानों को अलग-अलग बारीक पीस लें। सभी को अच्छी तरह से मिला लें। मिलाने के बाद आपका चूर्ण तैयार हो गया, अब इसे किसी कांच की शीशी में भरकर रख लें। जब भी आपको पेट सम्बन्धी कोई समस्या हो इस चूर्ण का इस्तेमाल करें।