स्वास्थ्य

अपनी अनमोल आँखों का गर्मी के मौसम से इस तरह रखें ख्याल, वरना बढ़ सकती है मुश्किल

हमारे शरीर में अगर कुछ सबसे ज्यादा अनमोल है तो वो हैं हमारी आँखें, जी हाँ आंखे जिनसे हम इस संसार को दुनिया को और हर एक अच्छी बुरी या खूबसूरत वस्तुओं को देख पाते हैं। आप सिर्फ इतना ही सोच कर देखिये की अगर आपकी आँखें ना हों तो आपको कैसा लगेगा, उस वक़्त कैसा लगेगा जब आपके हर तरफ सिर्फ अंधेरा ही अंधेरा रहेगा और वो भी कुछ देर के लिए नहीं बल्कि हमेशा के लिए। इसीलिए हमारे आँखें बहुत ही ज्यादा अनमोल होती हैं और हमें अपनी आँखों का ख्याल भी रखना चाहिए क्योंकि अनमोल होने के साथ ही साथ ये काफी ज्यादा नाजुक भी होती है। वैसे भी अब गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और आपको तीखी धूप और धूल के थपड़े खूब मिलेंगे। ऐसे में यह बहुत ही ज्यादा आवश्यक है की हम अपनी आँखों का ख्याल बहुत ही ज्यादा सावधानी से रखें। तो चलिये आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे तरीके जिनकी मदद से आप इस तपन भरी गर्मी में अपने आंखो का ख्याल रख सकते हैं।

इस तरह रखें आँखों का ख्याल

आपको बताते चलें की गर्मी के मौसम में धूप बहुत तेज होती है, ऐसे में सूरज से निकलने वाली हानिकारक अल्ट्रावायलेट किरणों से शरीर को काफी नुकसान होता है। त्वचा के साथ-साथ ये किरणें आपके आंखों पर भी बुरा प्रभाव डालती हैं। चूंकि आंख हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण और नाजुक अंगों में से एक है इसलिए इसका बचाव काफी ज्यादा महत्वपूर्ण है। हालांकि मौसम चाहे कैसा भी हो आपको घर से बाहर तो निकालना ही होता है ऐसे में आँखों के बचाव के आप जब भी बाहर से आयें तो ये काम करें तो आपकी आँखें सुरक्शित रहेंगी।

आंखों को ठंडे पानी से धुलें

जब भी कभी आप बाहर से या धूप से लौटते हैं तो उस वक़्त आपके शरीर का तापमान काफी ज्यादा बढ़ा हुआ होता है, इसलिए पहले शरीर को धीरे-धीरे सामान्य तापमान पर आने दें। इसके लिए पंखे के नीचे 5 मिनट तक बैठ जाएं। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरे और आंखों को अच्छी तरह धुलें। इससे आँखों को काफी राहत मिलती है।

सनग्लासेज जरूर लगाएं

गर्मी के मौसम में जब भी आप घर से बाहर निकालें तो सनग्लास का इस्तेमाल जरूर करें जिससे आपकी आँखों में धूल के कण आदि को जाने से रोकता है। इसके अलावा सूरज की अल्ट्रा किरणों से भी आपको काफी हद तक बचाव करता है। इसके अलावा आप तेज धूप से अपनी आंखों के बचाव के लिए सिर पर टोपी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे सूरज की किरण आपके चेहरे पर पहुंच नहीं बना पाती और आपकी आंखों को उसकी किरणों से काफी हद तक सुरक्षित रखती है।

आंखों को मलने या रगड़ने से बचें

अक्सर ही हम सभी जब भी कभी घर से बाहर निकलते हैं तो धूप या प्रदूषण मिलना तय है और ऐसा में कई बार ऐसा भी होता है की हमारी आँखों में कुछ कण आदि जाते है और उसी पल हम वो गलती करते हैं जिसे करने से हमे हमेशा माना किया जाता है। जी हाँ और वो है आंखों को मलना। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की आंखों में चुभन, जलन या फिर आंखों में कोई धूल कण चला जाए तो ऐसी स्थिति में आप तुरंत आंखों को मलने लगते हैं जबकि ऐसा नहीं करना चाहिए। यदि आंखों में कोई समस्या आए तो उस स्थिति में आप साफ रूमाल या कपड़े से इसे हल्के हाथों से सहलाएं और ठंडे पानी से धुलें।

Back to top button