दिलचस्प

VIDEO: दक्षिण अफ्रीका की इस सिंगर ने 6 धुनों पर गाई हनुमान चालीसा, सीडी भी की लॉन्च

भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीकी सिंगर वंदना नारन ने जोहान्सबर्ग में स्थित इंडियन टाउनशिप लेनासिया में आयोजित हुए एक कार्यक्रम में हनुमान चालीसा को कई तरह की धुनों पर गाया है। इस कार्यक्रम के दौरान ही वंदना नारन ने हनुमान चालीसा गाकर एक सीडी को भी लॉन्च किया है। वंदना नारन का कहना कि उन्होंने हनुमान चालीसा में कुछ भी बदलाव नहीं किया हैं, बस इस पाठ को विभिन्न धुनों पर गाया है और इसकी सीडी लॉन्च की है।

आकर्षित बनाने के लिए 6 धनुों में गाया

वंदना नारन ने हनुमान चालीसा को कुल 6 अलग-अलग धुनों में गा रखा है और इन धुनों में से ही कुछ धुनों को इन्होंने इंडियन टाउनशिप लेनासिया में 21 अप्रैल को आयोजित हुए वार्षिक संयुक्त हनुमान चालीसा कार्यक्रम के दौरान गाया है। अलग ही तरह से हनुमान चालीसा गाने वाली वंदना नारन ने बताया कि उन्होंने हनुमान चालीसा को आकर्षित बनाने के लिए इसको 6 धुनों में गाया है। ताकि हर वर्ग के लोगों को हनुमान चालीसा सुनने में आकर्षित लगें। वंदना के मुताबिक ‘उन्होंने एक सीडी में हनुमान चालीसा की अलग-अलग धुनों को एक साथ ही रखा है। ताकि इस सीडी को अलग-अलग आयु के लोगों सुन सकें। वंदना के अनुसार पारम्परिक धुन वाली हनुमान चालीसा बुजुर्गों को काफी पसंद आती, जबकि आधुनिक संगीत वाली हनुमान चालीसा युवाओं को पसंद आती। आधुनिक संगीत वाली हनुमान चालीसा की धुन बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक संगीत का इस्तेमाल किया गया है।

कई संगीत प्रतियोगिता जीत रखी हैं

नारन ने नेलसन मंडेला की 150 वीं पुण्यतिथि पर आयोजित हुए एक कार्यक्रम में भी गाना गाया था और ये अक्सर कई तरह के कार्यक्रमों में गाना गाती हैं। साथ में ही इन्होंने कई सारी संगीत प्रतियोगिताओं को जीत भी रखा है। नारन के अनुसार उनका बचपन का अधिकतर समय अमेरिका में गुजरा है और बचपन में इन्होंने अपनी बहन जागृति के साथ शास्त्रीय संगीत को सीखा है। वहीं कुछ सालों बाद ये दक्षिण अफ्रीका आ गई थी और इस देश में आने के बाद उन्होंने संगीत को और अच्छे से सीखा।

यूट्यूब पर है अपना चैनल

वंदना नारन का अपना एक यूट्यूब चैनल भी है जो कि इनके नाम से ही है। इस यूट्यूब चैनल में ये अक्सर अपने गाने की वीडियो को अपलोड करती रहती हैं। इनके यूट्यूब चैनल पर ही हनुमान चालीसा गाने की एक वीडियो इन्होंने अपलोड कर रखी है, जिसमें ये अलग-अलग धुनों पर हनुमान चालीसा गा रही हैं। ये वीडियो कुल 8 मिनट की है और इस वीडियो में आपको हनुमान चालीसा अलग धुनों में सुनने को मिलेगी।

अन्य गायकों ने भी गाए भजने

इंडियन टाउनशिप लेनासिया में आयोजित हुए संयुक्त हनुमान चालीसा कार्यक्रम के दौरान वंदना नारन के अलावा  देशभर के भजन समूहों ने भी भजन गाए हैं और हर समूह ने 20-20 मिनट के सत्र में 12 घंटे तक बिना रुके भजन गाए हैं। इस कार्यक्रम के दौरान कई संख्या में दक्षिण अफ्रीका देश में रहने वाले भारतीय आए थे और हर किसी ने इस कार्यक्रम में इन भजनों को सुनने का आंनद लिया है। ये कार्यक्रम हर साल आयोजित किया जाता है।

 

Back to top button