All News, Breaking News, Trending News, Global News, Stories, Trending Posts at one place.

पिछली सरकार में रेवड़ी बांटने का काम करता था रेलवे: पीएम मोदी

सोमवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रेलवे में आ रहे बड़े बदलावों की जानकारी दी और रेल मंत्रालय के भावी क्रांतिकारी क़दमों के साथ रेलवे की महत्वकांक्षी योजनाओं के बारे में बताया. प्रधानमंत्री गुजरात के गांधीनगर में एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

pm modi inaugurate global trade show

प्रधानमंत्री गांधीनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण कार्य के लिये भूमिपूजन में शामिल :

प्रधानमंत्री गांधीनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्निर्माण कार्य के लिये भूमिपूजन में शामिल होने के लिये गुजरात गये थे. उन्होंने पिछली सरकार पर तंज करते हुये कहा कि ‘पिछली सरकार ने रेलवे को भाग्य भरोसे छोड़ दिया था और एक समय था जब रेल मंत्रालय सरकार के लिये रेवड़ी बांटने का काम करता था.’

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने रेल मंत्रालय को एक बेहद अहम सुझाव दिया, उन्होंने कहा, रेलवे के पास बहुत ज्यादा जगह है, क्या ऐसा किया जा सकता है कि नीचे रेल चले और उसके ऊपर बाज़ार या मॉल जैसी जगह बना दी जाए.

उन्होंने कहा की अब सरकार रेलवे के लिये मिशन मोड पर काम कर रही है, और इसमें रेलवे की गति बढ़ाने से लेकर सुरक्षा के स्तर पर भी काम हो रहा है. उनकी सरकार रेलवे के जरिये आम लोगों की जिन्दगी बदलना चाहती है.

pm modi inaugurate global trade show

सरकार रेलवे को प्राथमिकता दे रही है ताकि रेलवे का विस्तार हो :

‘सरकार रेलवे को प्राथमिकता दे रही है ताकि रेलवे का विस्तार हो, विकास हो और रेलवे आधुनिक बने, पिछले ढाई साल में हुये रेलवे के कामकाज देखने लायक हैं और पहले की तुलना में बजट भी दोगुना कर दिया गया है।’

पीएम मोदी ने रेलवे के क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश यानि की एफडीआई का जिक्र किया. उन्होंने कहा, रेलवे में आधुनिकिकरण और सफाई से लेकर हर चीज पर काम हो रहा है, जिसका लाभ अभी नहीं दिखेगा, लेकिन लंबे समय में यह बेहद लाभदायक होगा.

प्रधानमंत्री ने व्यापारिक क्षेत्र में रेलवे के योगदान पर जोर दिया और कहा की ‘दुनिया में 70 फीसदी माल की ढुलाई रेल से होती है, लेकिन हम एकमात्र ऐसे देश हैं जहां केवल 15 फीसदी सामान का यातायात रेल से होता है, माल ढुलाई में रेलवे की भागीदारी बढ़ाने के क्षेत्र में भी काम हो रहा है, एक-एक चीज को बारीकी से देखकर बदलाव की दिशा में काम किया जा रहा है.’

साथ ही पीएम मोदी ने डिजिटल इंडिया का जिक्र करते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु की सराहना भी की, उन्होंने कहा, ‘सुरेश प्रभु जी ने स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा दी है, रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई की जो क्षमता है, वह दुनिया में सबसे ज्यादा है, यही नहीं भारतीय रेलवे में 60-70 फीसदी लोग ऑनलाइन टिकट खरीदते हैं, देश में कई छात्र स्टेशनों के वाई-फाई की मदद से पढ़ाई भी कर रहे हैं.

गांधीनगर में पीएम के इस कार्यक्रम में रेल मंत्री सुरेश प्रभु भी मौजूद थे.