अध्यात्म

हर बार अशुभ ही नहीं होता छींक का आना, जानिए छींक से जुड़े शकुन और अपशकुन

देखा जाए तो हमारे समाज में कई सारी मान्यताएं प्राचीन समय से ही चली आ रही हैं जिनका निर्वाह हम आज भी करते हैं, माना जाता है की बहुत सी ऐसी बातें हैं जो कहीं ना कहीं और किसी ना किसी तरह से या तो हमसे या फिर हमारे जीवन के कार्यों से जुड़ी हुई है जिसे हम शकुन व अपशकुन से जोड़कर देखते है। ऐसी ही एक मान्यता है जुड़ी हुई है छींक से, जी हाँ हम सभी इस बात से बेहतर वाकिफ हैं की घर से निकलते समय छींक आना अपशकुन माना जाता है। इसके अलावा और भी ऐसे बहुत से मौके हैं जिस दौरान छींक का आना अपशकुन होता है अशुभ होता है जबकि कई मौकों पर इसे शुभ भी माना जाता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं छींक से जुड़ी कुछ शकुन और अपशकुन से संबन्धित अनेक मान्यताओं के बारे में जो एक अरसे से हमारे समाज में प्रचलित हैं।

वैसे तो विज्ञान के अनुसार यह माना जाता है की छींक का आना एक सामान्य मानवीय प्रक्रिया है जो कि इंसान के स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी होता है मगर वहीं दूसरी तरफ ज्योतिष और शास्त्रों की माने तो छींक के आने के भी काफी लाभ होते हैं और यह हमारे लिए बहुत शुभ भी होते हैं और कभी कभी किसी मौकों पर अशुभ भी। छींक से काफी सारी मान्यताएं जुड़ी हुई हैं जो हमारे समाज में आज तक चल रही हैं जिनके बारे में आज हम बात करेंगे।

छींक से जुड़े शकुन और अपशकुन

1. सबसे पहले तो आपको बता दें की शकुन शास्त्र में बताया गया है कि जब भी आप अपने किसी मित्र या रिश्तेदार के यहाँ जा रहे हों और उस दौरान कोई उसके बायीं तरफ छींकता है तो ये एक अशुभ का संकेत होता है, ऐसे में यदि बहुत ज्यादा जरूरी ना हो तो आपको अपनी यात्रा टाल देनी चाहिए।

2. बता दें की अगर कोई धार्मिक अनुष्ठान या यज्ञादि प्रारंभ करते समय कोई छींकता है तो अनुष्ठान पूरा होने में समस्याएं आती हैं।

3. इसके अलावा आपको यह भी बताते चलन की अगर घर से निकलते वक्त कोई सामने से छींकता है तो माना जाता है की उस काम में मुसीबत उत्पन्न होती है। लेकिन वहीं अगर वो व्यक्ति एक से अधिक बार छींकता है तो ऐसे में बताया जाता है की आपका वह काम सरल हो जाता है।

4. आपकी जानकारी के लिए यह भी बताते चलें की शकुन शास्त्र में यह भी बताया गया है की भोजन करने से पूर्व छींक की आवाज सुनना अशुभ माना जाता है।

5. यदि आप अपने नए घर में प्रवेश कर रहे हैं और उसी दौरान अगर आपको किसी के छींकने की आवाज सुनाई दे तो प्रवेश स्थगित कर देना ही उचित माना जाता है या फिर किसी योग्य ब्राह्मण से इसके संबंध में सोचकर कुछ आवश्यक प्रक्रिया कराकर ही घर में कीजिए।

6. आपको यह भी बताते चलें की अगर कोई रोगी दवा ले रहा हो और उसी वक़्त छींक आ जाए तो माना जाता है की वो जल्दी ही ठीक होने वाला है।

7. ऐसा भी कहा जाता है की जब कोई मेहमान यदि घर आए और उसके वापस जाते समय कोई छींक दे इसे भी अशुभ संकेत मानना चाहिए।

Back to top button