स्वास्थ्य

चेहरे से झाइयां हटाने के ये हैं असरदार उपाय, मिनटों में दूर हो जाएंगी झाइयां बस चेहरे पर लगा लें ये चीज

खूबूसूरत त्वचा पाने की तमन्ना हर किसी महिला के अंदर होती है, लेकिन प्रदूषण, गलत तरह का खान पान और त्वचा की सही से देखभाल ना करने के चलते सुंदर त्वचा पाना नामुमकिन हो जाता है और त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। कई बार तो कम उम्र में ही चेहरे पर झाइयां यानी पिगमेंटेशन भी हो जाते हैं। झाइयों की वजह से चेहरे पर छोटे-छोटे धब्बे पड़ जाते है और ऐसा होने से चेहरे की सुंदरता एकदम खत्म हो जाती है।

क्या होती हैं झाइयां ?

जब चेहरे की त्वचा पर मेलानिन पैदा होने लग जाते हैं तो चेहरे पर काले धब्‍बों  होने लग जाते हैं। दरअसल हमारी त्वचा को मेलानोसाइट्स नामक सेल के चलते रंगत मिलती है और जब मेलानोसाइट्स सेल अधिक मात्रा में मेलानिन निकलने लग जाते हैं, तो त्वचा पर झाइयां हो जाती हैं और कई बार तो त्वचा का रंग काला भी होने लग जाता है।

झाइयां होने के कारण

कई कारणों के चलते झाइयों की परेशानी हो सकती है। चेहरे पर झाइयां होने का मुख्य कारण  हार्मोनल में बदलाव होना, किसी चीज से एलर्जी होने या फिर अधिक देर तक धूप में रहना होता है। इसके अलावा कई लोगों को जेनेटिक प्रॉब्लम के चलते भी चेहरे पर झाइयां हो जाती हैं।

कैसे करें झाइयों को दूर

चेहरे या फिर शरीर के किसी हिस्से में झाइयां होने पर आप एलोवेरा का इस्तेमाल करें। एलोवेरा जेल की मदद से झाइयों को खत्म किया जा सकता है। दरअसल एलोवेरा जेल में अंदर गिबेरेल्लिन पदार्थ पाया जाता है और ये पदार्थ नए सेल्‍स को बनाने का कार्य करता है और ऐसा होने से त्‍वचा की झाइयां खत्म होने लग जाती है।

एलोवेरा जेल के अंदर कई सारे औषधि गुण होते हैं और इस जेल को त्वचा पर लगाने से झाइयों सहित कई तरह की त्वचा की परेशानियों से राहत मिल जाती है। आप अपने घर में खुद से भी एलोवेरा जेल बना सकते हैं या फिर बाजार से भी इस जेल को खरीद सकते हैं। घर में एलोवेरा जेल बनाने के लिए आप एलोवेरा को लेकर उसे बीच में से काट लें और कुछ देर उसे ऐसे ही रहने दें। ताकि एलोवेरा में से पीला पदार्थ निकल जाए। पीला पदार्थ निकलने के बाद आप एलोवेरा के जेल को चाकू की मदद से निकाल लें और फिर इसे चेहरे पर लगा लें। रोजाना इस जेल को लगाने से आपकी त्वचा पर से झाइयां दूर हो जाएंगी।

गुलाब जल के साथ लाएं

गुलाब जल को भी एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर लगाया जा सकता हैं। गुलाब जल चेहरे को ठंडक प्रदान करता है और जबकि एलोवेरा नए सेल्स बनाने मेें का कार्य करता है। इस दोनों चीजों को एक साथ लगाने से झाइयां कुछ हफ्तों में दूर जाती हैं।

रखें इन बातों का ध्यान

आप धूप में सनस्क्रीन लोशन लगाकर ही निकलें और अधिक देर धूप में रहने से बचें। क्योंकि अधिकतर लोगों को सूरज की हानिकारक किरणों के कारण ही त्वचा पर झाइयां हो जाती हैं। अगर आप अपनी त्वचा का अच्छे से ध्यान रखेंगे तो आपको झाइयों की दिक्कत नहीं होगी।

Back to top button