दिलचस्प

इन भारतीय क्रिकेटरों का वक़्त से पहले ही खत्म हो गया कैरियर, नंबर 4 के नाम हैं कई रिकार्ड्स

भारत में अगर कोई खेल है जिसके लिए दर्शक बेताब रहते हैं तो वो है क्रिकेट। जी हाँ, सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी, विरत कोहली, युवराज सिंह जैसे विश्व के धाकड़ बल्लेबाज और कपिल देव, सुनील गावस्कर और तमाम ऐसे ही लिजेंड्री खिलाड़ी भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा है बन चुके हैं। सचिन का नाम तो क्रिकेट के भगवाक के नाम से जाना जाता है क्योंकि इस खेल में उन्होने जो जो कीर्तिमान स्थापित किया है वो शायद ही कभी कोई और कर पाये। खैर आपको बता दें की हर खिलाड़ी का अपना एक समय होता है जब वो खूब चमकता है मगर कभी ना कभी उसे भी रीटायर होना पड़ता है और सचिन, गावस्कर, जैसे महान बल्लेबाजों को भी इस खेल से रीटायर होना ही पड़ा है मगर उन्हे ऐसा खुद की काबिलियत को देखते हुए खुद से फैसला लिया था मगर वो घड़ी किसी भी खिलाड़ी के लिए बहुत ही ज्यादा कष्टदाई होती है जब आप अपने टीम के लिए बहुत ही ज्यादा बेहतर प्रदर्शन कर रहे होते हैं मगर टीम आपको अपने साथ नहीं रखना चाहती, वजह कुछ भी हो सकती है। शायद आपका पिछला कई खराब प्रदर्शन या फिर मैदान में आपका रवैया। ऐसा ही कुछ हुआ है इन होनहार भारतीय क्रिकेटरों के साथ जिनमे अभी भी काफी ज्यादा खेल बचा हुआ था मगर इन्हे मजबूरन क्रिकेट से रीटायरमेंट लेनी पड़ी।

1 सौरभ तिवारी

महेड्रा सिंह धोनी की तरह की दिखने वाले और काफी हद तक उनकी ही तरह खेलने वाले सौरभ तिवारी भारतीय टीम के लिए एक बल्लेबाज के तौर पर मात्र 3 वनडे मुकाबले खेल पाये है। हालांकि उन्होंने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच साल 2010 में खेला था, मगर दुर्भाग्यवश उनका क्रिकेट करियर काफी जल्दी समाप्त हो गया।

2 युसुफ पठान

पठन बंधुओं में एक युसुफ पठान जो की एक आलराउंडर के तौर पर भारत के लिए खेलते थे, बता दें की इन्होने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच 2007 में खेला और आखरी मैच 2012 में, हालांकि इंका सफर तो खासा लंबा रहा मगर ये ज्यादा समय टीम के साथ नही बिता पाये और अब वो भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा नहीं हैं।

3 अशोक डिंडा

अशोक डिंडा जो की एक अच्छे गेंदबाज के तौर पर जाने थे और इन्होने ने भारत के लिए 13 वनडे मुकाबले खेले हैं। बताते चलें की डिंडा ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 2009 में खेला था और आखिरी 2013 में। बदकिस्मती से क्रिकेट में इनका सफर भी ज्यादा लंबा नहीं चल सका।

4 गौतम गंभीर

साल 2003 में भारतीय टीम के लिए अपना पहला अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले भारत के पूर्व ओपनर बल्लेबाज गौतम गंभीर ने टीम के लिए अपना बहुत ही अहम योगदान दिया है और ये एक बहुत ही बेहतरीन खिलाड़ी के रूप में जाने जाते हैं। मगर कुछ समस्याओं की वजह से बाद में उन्होंने संयास ले लिया। गंभीर ने 2016 में टीम के लिए अपना आखिरी मुकाबला खेला था। आपको बताते चलें की गौतम के नाम एक से बढ़कर एक कई बेहतरीन रिकॉर्ड दर्ज हैं और इसके साथ ही आपको ये भी बता दें की गौतंम आज टीम का हिस्सा तो नहीं है मगर मैदान के बाहर ये भारतीय सेना और जरूरतमन्द लोगों की सहायता करते रहते हैं।

5 नमन ओझा

एक विकेट कीपर के तौर पर नमन ओझा ने भारतीय टीम के लिए पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 2010 में खेला था और इसके अलावा उन्होने कुल 20 टी-20 मुकाबले खेले है। साल 2015 में उन्होने भारतीय टीम के लिए आखिरी मैच खेला था।

Back to top button