अध्यात्म

बचना है शनि के प्रकोप से तो से आज के दिन अवश्य करें ये असरदार उपाय, दुख होंगे दूर

इस बात से हम सभी बेहतर वाकिफ है की हिन्दू धर्म में देवी देवताओं की काफी मान्यता है और इसमे से भी कई ऐसे भगवान हैं जिनकी महत्ता अन्य सभी देवी देवताओं से कुक्घ ज्यादा है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर वो भगवान आपसे नाराज हो गए तो आपका पूरा जीवन ही नरक बन जाता है और यदि आपके ऊपर वो भगवान प्रसन्न हो गए तो सारी जिंदगी आपको कभी कोई परेशानी नहीं झेलनी पड़ेगी और आप हमेशा सफलता के पालने में झूलते रहेंगे। ऐसे ही एक देवता हैं शनि देवता, जिनका नाम मात्र आ जाने से बहुत से लोग थर थर काँपना शुरू कर देते है, ऐसा इसलिए क्योंकि शनिदेव को न्याय का देवता कहा जाता हैं और आपको बताते चलें की न्याय का संबंध धर्म पालन और अच्छे-बुरे कर्म से होता है।

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की शनिदेव प्रत्येक मनुष्य को उसके पाप-पुण्य और उसके कर्मों के आधार पर ही उसे उचित फल या फिर दंड देते हैं। चूंकि आज से बैसाख अमहिना शुरू हो चुका है ऐसे मे अगर आपके जीवन में शनि की ढैया, साढ़े साती या शनि दशा के कारण कोई परेशानी चल रही हैं तो यहाँ पर आपके लिए कुछ बहुत ही असरदार उपाय बताए गए हैं जिन्हे कर लेने से आपकी समस्या का हमेशा के लिए निवारण हो जाएगा। तो चलिये जानते हैं कौन से हैं वो उपाय जो आपके जीवन से शनिदेव के प्रकोप को कम कर देंगे।

शनि के प्रकोप से बचने का असरदार उपाय

पीपल के पेड़ का बड़ा महत्व

सर्वप्रथम तो आपको बताते चलें की शनि के प्रकोप से बचने के लिए वैसे तो कई सारे उपाय बताए जाते हैं मगर कौन सा उपाय सबसे ज्यादा कारगार और असरदार रहेगा ये ज्यादा महत्वपूर्ण है। ऐसे में आपको बता दें की आपको चाहिए की आप शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे काली बाती बनाकर सरसों तेल का दीप जलाएं। पीपल को जल और काली चिंटियों गुड़ दें तो शनि के दोषों से मुक्ति मिलती है। पीपल के पत्तों पर मिठाई रखकर पितरों का ध्यान करें तो पितृदोष भी दूर होता है।

धारण करे रुद्राक्ष

इसके अलावा आपको यह भी बताते चलें की यदि आपके ऊपर शनि की ढैया या फिर साढ़े साटी है तो ऐसी स्थिति में आपको चाहिए की आप चार, पांच, छह, सात मुखी रुद्राक्ष धारण करें, इससे आपका शनि दोष कटता है। आप चाहे तो इसके अलावा प्रत्येक मंगलवार, शनिवार को सुंदरकांड का पाठ भी कर सकते हैं इससे भी शनिदेवता का प्रकोप कम होता है।

शमी पेड़ की करें पूजा

आपकी जानकरी के लिए यह भी बताते चलें की शास्त्रों में यह भी मान्यता है कि यदि आप शनि दोष से पीड़ित हैं तो इससे मुक्ति के लिए प्रत्येक शनिवार के दिन चमड़े के जूते या फिर चप्पल का दान करते है तो ये काफी अच्छा माना जाता है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें की आप शमी के पेड़ की भी पूजा कर सकते हैं। इस दिन लगने वाला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा इसलिए इस दिन घर में शमी का पेड़ लगाना भी शुभ फलदायी माना जाता है।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close