बॉलीवुड

सिर्फ हॉलीवुड ही नहीं बल्कि कोरियन फिल्में भी कॉपी करता है बॉलीवुड, देखिए 10 फिल्मों की लिस्ट

कॉपीराइट का मामला बहुत ही संजीदा होता है, अगर किसी को रियलाइज होता है तो उसमें उस फिल्म से इंस्पायर या फिर कुछ अच्छा लिख देता है लेकिन जो लोग ऐसा नहीं करते तो उनके ऊपर कॉपी करने का ब्लेम लग जाता है. बॉलीवुड में बहुत सी ऐसी फिल्में हैं जिनके ऊपर कॉपी राइट का इल्जाम लगा है वो भी हॉलीवुड फिल्मों की कुच पॉपुलर फिल्मों की कहानी चुराने का जिसमें इन फिल्मों ने कोई सौजन्यता भी नहीं दी. मगर बॉलीवुड बहुत ज्यादा स्मार्ट है वो असली कहानी बनाने की बजाए कुछ साउथ इंडियन फिल्मों की कुछ हॉलीवुड की और कुछ दूसरे देश की फिल्मों की कहानी उठाकर खुद ढेरों लोकप्रियता बटोर लेते हैं. मगर आपको ये बात जानकर हैरानी होगी कि सिर्फ हॉलीवुड ही नहीं बल्कि कोरियन फिल्में भी कॉपी करता है बॉलीवुड, कहीं इनमें आपकी फेवरेट फिल्म तो नहीं है ?

सिर्फ हॉलीवुड ही नहीं बल्कि कोरियन फिल्में भी कॉपी करता है बॉलीवुड

चोरी के मामलों में हमारा बॉलीवुड कभी पीछे नहीं रहा है. फिर वो फिल्मों के गाने हों या फिर फिल्म की कहानी हमेशा कोई ना कोई चुरा ही लेता है. यहां हम आपको कुछ ऐसी ही 10 फिल्मों के बारे में बताएंगे जिनकी कहानी कोरियन फिल्मों से बिल्कुल हुबहू मिलती है.

1.रॉकी हैंडसम (The Man From Nowhere)

जॉन अब्राहम की फिल्म रॉकी हैंडसम एक रहस्यमयी आदमी और एक बच्ची के ऊपर बनी एक कहानी थी और इस फिल्म को कोरियन फिल्म The Man From Nowhere का रीमेक थी.

2. एक विलेन ( I Saw The Devil)

साल 2014 में आई फिल्म एक विलेन ने बॉक्स ऑफिस के साथ-साथ दर्शकों के दिल में भी अच्छी जगह बनाई थी लेकिन आपको बता दें कि ये कोरियन फिल्म I Saw The Devil का रीमेक थी.

3. जिंदा (Oldboy)

फिल्म जिंदा भी कोरियन फिल्म Oldboy की कॉपी थी जिसमें संजय दत्त और जॉन अब्राहम ने मुख्य भूमिका निभाई थी. फिल्म एक्शन और थ्रिलक से भरी लेकिन दर्शकों को पसंद नहीं आई.

4. जज्बा (Seven Days)

ऐश्वर्या राय ने फिल्म जज्बा से कई सालों के बाद कमबैक किया था फिल्म दर्शकों को पसंद भी आई लेकिन आपको बता दें कि ये फिल्म कोरियन फिल्म Seven Days की कॉपी थी.

5. मर्डर-2 (The Chaser)

साल 2012 में आई फिल्म मर्डर-2 में इमरान हाशमी और जैकलीन फर्नाडिस के अलावा कुछ अच्छी और नई कहानी को दिखाया गया. फिल्म ने अच्छा बिजनेस भी किया लेकिन शायद आपको नहीं पता कि ये कोरियन फिल्म The Chaser की कॉपी थी.

6. आवारापन (A Bittersweet Life)

साल 2006 में आई फिल्म आवारापन दर्शकों के दिल को छू गई थी फिल्म की कहानी दिलचस्प थी लेकिन इससे भी दिलचस्प बात ये है कि इस फिल्म को कोरियन फिल्म A Bittersweet Life से कॉपी की गई थी.

7. Teen (Montage)

विद्या बालन, अमिताभ बच्चन और नवाजुद्दीन सिद्दिकी की फिल्म भी कोरियन फिल्म Montage की कॉपी ही थी. इसमें 70 साल के एक बुजुर्ग को दिखाया गया जो उन लोगों को ढूंढने की कोशिश करता है जो उसकी पोती को किडनैप करके मार देता है.

8. दो लफ्जों की कहानी (Always)

दो लफ्जों की कहानी में काजल अग्रवाल और रणदीप हुड्डा की लव स्टोरी को बखूबी दिखाया गया लेकिन ये फिल्म भी कोरियन फिल्म Always की कॉपी ही थी.

9. रॉक ऑन (A Happy Life)

साल 2008 में आई फिल्म रॉक ऑन ने खूब धमाल मचाया था ये फिल्म भी ओरिजनल नहीं थी. फिल्म तो दर्शकों और क्रिटिक्स को खूब पसंद आई लेकिन ये बात बहुत कम लोग ही जानते होंगे कि ये कोरियन फिल्म A Happy Life की कॉपी थी.

10. प्रेम रतन धन पायो (Masquerade)

साल 2016 में आई फिल्म प्रेम रतन धन पायो ने 150 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया था लेकिन इस फिल्म की कहानी ओरिजनल नहीं थी. कोरियन फिल्म Masquerade वहां की शानदार फिल्मों में एक है और इसका रीमेक हमारे सलमान खान ने अपनी फिल्म के तौर पर बना लिया.

Back to top button