समाचार

ओडिशा में हुई थी पीएम मोदी के हेलिकॉप्टर की चेकिंग, जानिये क्या मिला था चेकिंग में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलीकॉप्टर की जांच करना एक आईएएस अधिकारी को महंगा पड़ गया है और जांच करने वाले आईएएस अधिकारी को ऐसा करने के चलते चुनाव आयोग ने निलंबित कर दिया है। निलंबित किए गए इस अधिकारी का नाम मोहम्मद मोहसिन है जो कि कर्नाटक कैडर के 1996 बैच के आईएएस अधिकारी है और ये संबलपुर लोकसभा क्षेत्र में सामान्य पर्यवेक्षक के तौर पर तैनात थे। कहा जा रहा है कि इन्होंने अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलीकॉप्टर की जांच की है, जो कि एसपीजी सुरक्षा से जुड़े निर्वाचन आयोग के निर्देश के तहत नहीं आती हैं।

आपको बता दें कि एसपीजी सुरक्षा हमारे देश के प्रधानमंत्री और पूर्व प्रधानमंत्री को दी जाती है और जिन लोगों को ये सुरक्षा दी जाती है, उनके वाहनों की जांच करने का अधिकार सामान्य पर्यवेक्षक के पास नहीं होता है और इसी नियमों के बाहर जाकर प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर की जांच करने को लेकर मोहसिन को निलंबित किया गया है। वहीं इनको निलंबित किए जाने पर कांग्रेस ने राजनीति करना शुरू कर दी है और एक ट्वीट करके कांग्रेस ने चुनाव आयोग के इस फैसले को सही नहीं बताया है और कहा है कि अधिकारी का प्रधानमंत्री के वाहन की जांच करना एकदम सही था।

क्या है पूरा मामला

मंगलवार को ओडिशा के संबलपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली थी और इस दौरान नरेंद्र मोदी के हेलिकॉप्टर की जांच संबलपुर लोकसभा क्षेत्र में सामान्य पर्यवेक्षक के तौर पर तैनात मोहम्मद मोहसिन ने की थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हेलिकॉप्टर की एकदम से जांच करने के कारण मोदी को 15 मिनट का इंतजार करना पड़ा था। चेकिंग पर आपत्तिजनक कुछ भी सामन नहीं मिला था। नरेंद्र मोदी के हेलिकॉप्टर की जांच करने के इस मामले को लेकर जिला कलेक्टर और पुलिस महानिदेशक की और से एक रिपोर्ट चुनाव आयोग को दी गई थी। चुनाव आयोग को मिली  इस रिपोर्ट के आधार पर ही आयोग ने बुधवार के दिन मोहम्मद मोहसिन को निलंबित किया है।

आयोग के अनुसार प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर की जांच करना निर्वाचन आयोग के दिशा-निर्देशों के तहत नहीं था और ऐसा करने के चले मोहम्मद मोहसिन को निलंबित किया गया है। चुनाव आयोग के मुताबिक विशेष सुरक्षा दल यानी एसपीजी सुरक्षा के तहत आने वाले व्यक्तियों के निर्देशों के अनुरूप मोहसिन ने अपनी ड्यूटी नहीं निभाई है। एसपीजी सुरक्षा प्राप्त लोगों को ऐसी जांच से छूट प्राप्त होती है।

कांग्रेस ने दिया चुनावी रंग

चुनाव आयोग की और से तत्काल प्रभाव से अधिकारी मोहम्मद मोहसिन को निलंबित करने पर कांग्रेस ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। कांग्रेस की और से इस मामले पर एक ट्वीट किया गया है और इस ट्वीट में इस पार्टी ने कहा है कि एक अधिकारी को वाहनों का निरीक्षण करने के लिए चुनाव आयोग द्वारा निलंबित कर दिया गया है। चुनाव प्रचार में इस्तेमाल होने वाला हर वाहन नियमों के तहत आता है और प्रधानमंत्री के वाहन को भी तलाशी से छूट नहीं मिलती है। मोदी ऐसा क्या हेलिकॉप्टर में लेकर जा रहे थे जो कि वो  भारत को देखने नहीं चाहते थे।

गौरतलब है कि मंगलवार को ओडिशा के राउरकेला में चुनाव अधिकारियों के ने इस राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के सामान की भी जांच की थी।

Back to top button