अध्यात्म

इस बार हनुमान जयंती पर बन रहा है शुभ संयोग, करें ये उपाय, मिलेगा अधिक लाभ

इस साल 19 अप्रैल के दिन हनुमान जयंती आ रही है और इस बार हनुमान जयंती पर काफी अच्छे योग बन रहे हैं। ज्योतिष के अनुसार इस बार हनुमान जयंती के अवसर पर गजकेसरी योग और चित्रा नक्षत्र बन रहा है। इन योगों के चलते हनुमान जयंती इस बार काफी विशेष होने वाली है। मंदिर जाकर भगवान हनुमान जी  के दर्शन करने और उनको उनकी प्रिय चीजें अर्पित करने से मनचाही मनोकामना को पूरा किया जा सकता है। इसलिए आप इस वर्ष आने वाली हनुमान जयंती पर मंदिर जाकर बजरंगबली की सच्चे मन से पूजा करें और पूजा करने के साथ साथ नीचे बताए गए उपायों को भी करें। इन उपायों को करने से आपकी पूजा एकदम सफल हो जाएगी औैर आप पर भगवान की विशेष कृपा बनेंगी।

करें ये सरल उपाय खुश हो जाएंगे हनुमान

चढ़ाए इत्र वाली चीजें

किसी काम में अगर आपको सफलता नहीं मिल रही है तो आप हनुमान जयंती के दिन मंदिर में जाकर हनुमान जी को इत्र वाली कोई भी चीज या फिर गुलाब के फूल की माला चढ़ा दें। ये उपाय करने से आपके काम के सफल होने में आ रही हर बाधाएं दूर हो जाएगी और आपको सफलता मिल जाएगी।

लाल रंग के फूल अर्पित करें

हनुमान जी को लाल रंग काफी प्रिय है। इसलिए आप उनकी पूजा करते समय उनको लाल रंग के फूल जरूर चढ़ाएं। फूल चढ़ाने के बाद आप हनुमान जी से जुड़ा कोई सा भी पाठ कर लें। हालांकि आप इस बात का ध्यान रखें की अगर आप हनुमान चालीसा का पाठ करते हैं तो आपके मुंह की दिशा पूर्व की ओर ही होनी चाहिए।

चढ़ाएं चोला

हनुमान जी को चोला चढ़ाने से व्यापार में लाभ होने लगता है और हर दिक्कतें दूर हो जाती हैं। आप हनुमान जयंती के दिन सुबह के समय सिंदूरी रंग का चोला बजरंगबली को ऊपर विधि-विधान से चढ़ा दें और इनके नाम का जाप करें। सिंदूरी चोला चढ़ाते ही आपको अपने व्यापार में कामयाबी मिलने लग जाएगी।

हनुमान चालीसा का पाठ

किसी भी तरह की परेशानी से निजात पाने के लिए आप हनुमान जयंती के दिन मंदिर में जाकर हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ लें। अगर आप इस पाठ को हनुमान जयंती के दिन दो बार पढ़ते हैं तो आपको ज्यादा लाभ मिलता है। किसी कारण के चलते अगर आप मंदिर नहीं जा पाते हैं तो अपने घर में ही हनुमान चालीसा का पाठ कर लें। हनुमान चालीसा के अलावा इस दिन बजरंग पाठ और हनुमान कवज का भी पाठ आप कर सकते हैं।

बूंदी के लड्डू चढ़ाएं

हनुमान जी को बूंदी के लड्डू चढ़ाने से आपको नौकरी, परीक्षा और व्यापार में तरक्की मिलती है। आप हनुमान जयंती के दिन शाम के समय ताजा बंदू के लड्डू खरीदकर उन्हें बजरंगबली के मंदिर में चढ़ा दें। आप चाहें तो बूंदी के लड्डू को हनुमान के पास चढ़ाने के बाद इन्हें लोगों में भी बांट सकते हैं।

करें राम जी की पूजा

 

हनुमान जी को राम भगवान कितने प्रिय हैं ये हर कोई जनता है और मात्र राम जी का नाम लेने से हनुमान जी प्रसन्न हो जाते हैं। इसलिए आप हनुमान जयंती के दिन हनुमान जी के संग राम भगवान की भी पूजा करें।

Back to top button