समाचार

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश में जारी किया अलर्ट, कहा दो दिन होगी तेज बारिश

हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग की और से अलर्ट जारी किया गया है और इस अलर्ट में मौसम विभाग ने हिमाचल में भारी बारिश और ओलावृष्टि होने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार इस राज्य में करीब तीन घंटों तक तेज बारिश होगी जो कि ऊना, बिलासपुर, कांगड़ा, हमीरपुर, सोलन, सिरमौर और शिमला में होगी। बारिश के साथ साथ इस राज्य के कई इलाकों में तेज हवाएं भी चलने की चेतावनी मौसम विभाग की और से जारी की गई है।

मौसम विभाग की और से ये अलर्ट जारी करने के कुछ समय बाद ही इस राज्य के कई इलाकों में सुबह से भारी बारिश भी होना शुरू हो गई है। जहां पर इस राज्य के कई हिस्सों में बारिश हो रही है। वहीं सोलन में देर रात से ही तेज हवाएं चल रही हैं। तेज बारिश होने से इस राज्य के मौसम में भी गिरावट आ गई है और शिमला में ठंडा मौसम हो गया है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान और जम्मू कश्मीर की तरफ सक्रिय हुई पश्चिमी हवा के कारण मौसम में ये बदलाव आया है।

कल भी होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश में दो दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने वाला है। मंगलवार और बुधवार को भी इस राज्य में भारी बारिश होगी। बारिश के साथ साथ इस राज्य के नौ जिलों में  तूफान आने का भी अलर्ट जारी किया गया है। कहा जा रहा है कि तूफान के दौरान करीब  60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।

लोगों को सतर्क रहने को कहा

हिमाचल प्रदेश के लोगों को और पर्यटकों को सावधान रहने को कहा गया है और इन्हें ऊंचे स्थान पर जाने से मना किया गया है। इस राज्य के कई पर्यटन स्थल जो की ऊंचाई पर हैं, वहां पर लोगों के जाने पर प्रतिबंध भी लगा दिया गया है। गौरतलब है कि अक्सर तेज बारिश होने की वजह से लैंडस्लीडिंग हो जाती है और ऐसे में लोग एक ही जगह पर फस जाते हैं। इसलिए लैंडस्लीडिंग वाली जगहों पर लोगों के जाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

किसानों को है फसलों की चिंता

आज सुबह अचानक से तेज बारिश और तूफान आने से इस राज्य के किसानों को काफी नुकसान हुआ है और किसानों द्वारा खेतों में लगाई कई सारी फसले बर्बाद हो गई हैं। दरअसल इस समय इस राज्य के कई हिस्सों में गेंहू की कटाई शुरू होने वाली है और कटाई से पहले तूफान और बारिश आने से गेंहू की फसल एकदम तबाह हो गई है। जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है। वहीं कल भी तूफान और बारिश आने की चेतवनी जारी की गई है, जिससे किसानों को और अधिक नुकसान होने का डर सता रहा है।

दिल्ली का मौसम भी बदला

हिमाचल प्रदेश में हो रही बारिश और चल रही तेज हवा का असर दिल्ली में भी देखने को मिल रहा है और इस राज्य में भी मौसम एकदम बदल गया है। दिल्ली के कई इलाकों में तेज तूफान आ रहा है और मंगलवार की सुबह कई जगहों पर हल्की बारिश भी हुई है।

Back to top button