विशेष

जल्द ही गूगल-प्ले और एपल स्टोर से डिलीट हो जाएगा टिक टॉक, जानिए वजह

न्यूज़ट्रेंड वेब डेस्क: इन दिनों लोगों में फीवर देखने को मिल रहा है..अरे फीवर बुखार नहीं बल्कि टिक टॉक फीवर। चाइनीज ऐप टिक टॉक इन दिनों काफी फेमस हो गई है। जिसे देखो वो टिक टॉक पर वीडियो बनाने में बिजी होता है। सोशल मीडिया पर इसके पहले इस तरह के और भी कई ऐप आ चुके हैं जिनका फीवर लोगों पर खूब चढ़ा था और उसी लिस्ट में आजकल सबसे टॉप पर चल रहा है टिक टॉक एप। लेकिन टिक टॉक के दीवानें लोगों के लिए एक बुरी खबर आ रही है।

बका दें कि चाइनीज एप टिक टॉक पर भारत में संकट मंडराते दिख रहे हैं। खबर है कि भारत सरकार वे गूगल और एप्पल से इस इन ऐप को प्लेटफॉर्म से हटाने को कहा है। सरकार ने दोनों ही कंपनियों को साफ तौर पर कहा है कि अपने प्लैटफॉर्म से इस एप्लिकेशन को हटा लें। बता दें कि 3 अप्रैल को  मद्रास उच्च न्यायालय ने इस ऐप के जरिए अश्लील और अनुचित सामग्री परोसे जाने का हवाला देते हुए केंद्र को ‘टिक टॉक’ ऐप पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया था।

अदालत ने एक जनहित याचिका के आधार पर इस ऐप पर प्रतिबंध लगाने की मांग की थी और इसमें ऐसे कंटेट होने के आरोप लगाए थे  जो ‘संस्कृति का अपमान तथा अश्लील सामग्री को बढ़ावा’ देती है। जिसके बाद ये मामला सुप्रीम कोर्ट जा पहुंचा थे, लेकिन अदालत ने ये याचिका ये कहते हुए खारिज कर दी थी कि ये मामला अभी कोर्ट में हैं। इसलिए वो इस मामले में कोई भी फैसला नहीं ले सकते हैं। बता दें कि इस मामले की अगली सुनवाई 22 अप्रैल को होनी है।

वहीं इस पूरे मसले पर टिक टॉक का कहना है कि उनका इस बात पर कोई कंट्रोल नहीं है कि यूजर उनके प्लैटफॉर्म पर क्या कंटेट जालता है। टिक टॉक ने एक ऑफिशियल बयान जारी करते हुए कहा था कि,उन्हें भारतीय न्याय व्यवस्था और इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के इंटरमीडियरीज गाइडलाइंस रूल्स, 2011 पर भरोसा है और कंपनी अपने यूजर्स को लेकर प्रतिबद्ध है. कंपनी ने कहा कि वो ऐसे कंटेंट रिव्यू करके डिलीट कर रही है, जिन्होंने उसके टर्म्स ऑफ यूज और कम्यूनिटी गाइडलाइंस का उल्लंघन किया है। 

बता दें कि अभी तक इस पूरे मामले पर कोई भी फैसला नहीं आया है और ना ही गूगल और एपल प्ले स्टोर पर इस मामले पर अभी कोई बयान दिया है। बता दें कि मार्केट एनालिसिसिस और डेटा फर्म सेंसर के मुताबिक पहली तिमाही में ऐप स्टोर और गूगल प्ले स्टोर में TikTok दुनिया भर में तीसरा सबसे ज्यादा इंस्टॉल किया जाने वाला ऐप था।

क्या है टिक टॉक

वैसे तो इस ऐप के बारे में काफी लोग जानते होंगे, लेकिन जिनको इसके बारे में नहीं पता है उनको बता दें कि ये एक सोशल मीडिया ऐप्लिकेशन है जिसके जरिए स्मार्टफोन धारक छोटे-छोटे वीडियो बनाकर इस पर शेयर कर सकते हैं। बता दें कि इन दिनों टिक टॉक की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। बता दें कि भारत में लगभग 8.86 करोड़ यूजर्स इस ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं।

Back to top button