स्वास्थ्य

अगर आपको भी सिगरेट पिने की लत है तो इन 10 घरेलू उपायों को अपनाकर पा सकते हैं इससे छुटकारा!

आज के तेजी से बदलते माहौल में लोगों को तनाव का बहुत ज्यादा सामना करना पड़ता है, ऐसे में तनाव से बचने के लिए लोग सिगरेट का सहारा लेते हैं। उनको लगता है कि सिगरेट पीने से उनके तनाव में कमी आ जाएगी, जबकि ऐसा होता नहीं है। सिगरेट पीने से तनाव में कमी नहीं, बल्कि तनाव बढ़ जाता है। सिगरेट सेहत के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक होता है। इससे फेफड़े ख़राब हो जाते हैं और इंसान फेफड़ों के कैंसर का शिकार हो जाता है।

देखते ही देखते लग जाती है सिगरेट की बुरी लत:

सिगरेट पीने वाले अक्सर इसकी शुरुआत दिखावे के लिए करते हैं। धीरे-धीरे उन्हें यह अच्छा लगने लगता है और एक समय ऐसा आता है कि लोगों को इसकी आदत लग जाती है और उन्हें पता भी नहीं चलता है। अगर आपको भी सिगरेट की लत लग गयी है तो चिंता की कोई बात नहीं है। आप कुछ सामान्य से घरेलू उपायों को अपनाकर इससे मुक्ति पा सकते हैं।

इन उपायों को अपनाकर पा सकते हैं सिगरेट की लत से छुटकारा:

*- अगर आपको भी सिगरेट की बुरी लत लग चुकी है तो शहद के साथ मुली का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, इसके सेवन से कुछ ही दिनों में इससे छुटकारा मिल सकता है।

*- जब भी आपका मन सिगरेट पीने का हो, उस समय आप अदरक के टुकड़े को निम्बू के रस में डुबोकर काले नमक से लगाकर चाट लें। इससे आपकी सिगरेट पीने की इच्छा कम हो जाएगी।

*- आपकी सिगरेट पीने की इच्छा हो रही है तो आँवले में नमक लगाकर चूस लें, इससे आपकी सिगरेट पीने की इच्छा मर जाएगी। आँवले में विटामिन सी पाया जाता है जो आपके निकोटिन की आदत छुड़ाने में मदद करता है।

*- ध्यान बंट जाने से भी सिगरेट पीने की इच्छा कम हो जाती है, ध्यान बंटाने के लिए आप च्विंगम चबा सकते हैं।

*- आप खाने में ज्यादा से ज्यादा लाल मिर्च को शामिल करें, यह आपकी निकोटिन की चाहत को कम कर देती है।

*- सिगरेट पीने वालों को शहद का सेवन करना चाहिए। इसमें मौजूद विटामिन और प्रोटीन आपकी सिगरेट की लत छुडाने में मदद करते हैं।

*- जब भी आपका सिगरेट पीने का मन हो आप दालचीनी का एक छोटा टुकड़ा लेकर मुँह में रख लें और उसे चूसते रहें। दालचीनी का तीखापन आपके ध्यान को निकोटिन से हटाने का काम करता है।

*- अगर आप भी सिगरेट की लत से आजादी चाहते हैं तो दिन में दो से तीन बार पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर उसे पिएं। सिगरेट छोड़ने में मदद मिलेगी।

*- सिगरेट पीने वाले व्यक्ति को अपने खान-पान में ओट्स को जरुर शामिल करना चाहिए। ओट्स शरीर के विषैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है, जिससे आपकी सिगरेट पीने की इच्छा कम हो जाती है।

*- दिन में कम से कम 7-8 गिलास पानी पीना चाहिए, इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी। जब आपके शरीर में भरपूर मात्रा में पानी रहेगा तो आपके शरीर पर निकोटिन से पड़ने वाले बुरे प्रभाव से बचा रहेगा।

Back to top button