अध्यात्म

19 अप्रैल हनुमान जयंती के दिन करें ये सरल काम, हो जाएंगे हनुमान जी खुश

इस साल 19 अप्रैल को हनुमान जयंती आ रही है। हर साल चैत्र माह की पूर्णिमा पर श्री हनुमान जंयती को मनाया जाता है। हनुमान जयंती के दिन हनुमान की पूजा करने से विशेष लाभ मिलता है। इस दिन कई लोग काफी कठिन पाठ कर हनुमान को प्रसन्न करने में लग जाते हैं। लेकिन ऐसे भी लोग होते हैं जिन्हें कठिन मंत्र या पाठ नहीं आते हैं। इस तरह के लोग इस दिन नीचे बताए गए सरल उपायों को कर लें और हनुमान को खुश कर अपनी मन की इच्छा भगवान से पूरी करवा लें।

हनुमान जयंती पर करें ये सरल उपाय-

हनुमान चालीसा का पाठ करें

हनुमान चालीसा का पाठ काफी सरल होता है और इसको कोई भी आसानी से कर सकता है। इस पाठ को करने का सबसे उत्तम समय सुबह का होता है। इसलिए आप हनुमान जयंती के दिन सुबह के समय मंदिर में जाकर ये पाठ करें। इस पाठ को करने के दौरान आप सबसे पहले हनुमान के सामने एक दीपक जला दें और फिर इस पाठ को पढ़ना शुरू करें दें। इस पाठ के खत्म होने के बाद आप हनुमान के सामने प्रसाद चढ़ा दें और इस प्रसाद को फिर लोगों में बांट दें।

तेल और घी का दिया जलाएं

हनुमान जयंती के दिन शाम के समय मंदिर में जाकर हनुमान मंदिर के सामने एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं दें और फिर हनुमान जी से जुड़ा आप कोई सा भी पाठ करें लें। पाठ पूरा करने के बाद आप श्रीराम का नाम जरूर लें।

गुलाब का फूल अर्पित करें

हनुमान जी को एक लाल रंग का गुलाब आप अर्पित कर दें। फूल अर्पित करने के अलावा आप चाहें तो इनको गुलाब के फूल की माला भी चढ़ा सकते हैं। गुलाब के फूल से हनुमान जी एकदम खुश हो जाएंगे हैं और आपकी इच्छा को पूरा कर देंगे।

सुंदरकांड का पाठ करें

हनुमान जयंती के दिन आप अपने घर में शाम के समय सुंदरकांड का पाठ करें। इस पाठ को करने से पहले अपने मंदिर में आप देसी घी का दीपक जला दें। फिर इस दीपक के सामने बैठकर इस पाठ को पढ़ाना शुरू कर दें। सुंदरकांड पाठ को पढ़ने से हनुमान जी का आर्शीवार्द आपको मिल जाएगा और आपके किसी भी कार्य में अगर कोई बाधा आ रही है तो वो दूर हो जाएगी।

करें इन मंत्रों के जाप-

अगर आपको जमीन से जुड़ी कई परेशानी है तो आप हनुमान जी के सामने इस मंत्र का जाप 11 बार करें। इस मंत्र को हनुमान जयंती के दिन पढ़ने से आपको तुरंत लाभ मिल जाएगा। ये मंत्र है- ॐ मारकाय नमः।

अगर आपको नौकरी नहीं मिल रही है तो आप इस मंत्र का जाप 21 बार हनुमान जी के सामने कर दें। ये मंत्र पढ़ने से आपको जल्द ही नौकरी मिल जाएगी। ये
मंत्र है- ॐ पिंगाक्षाय नमः

अपनी किसी मनोकामना को पूरा करने के लिए आप बजरंगबली  के सामने  11 बारे ये मंत्र बोल दें। इस मंत्र को बोलने से आपकी मनोकामना जल्दी ही पूरी हो जाएगी। ये मंत्र है -महाबलाय वीराय चिरंजिवीन उद्दते. हारिणे वज्र देहाय चोलंग्घितमहाव्यये..

Back to top button