अध्यात्म

ज्योतिष शास्त्र के इन नियमों को अपनाने से जीवन में केवल मिलती हैं खुशियां

अगर आप अपने जीवन में ज्योतिष शास्त्र में बताई गई छोटी छोटी बातों को अपना लेते हैं तो आपका जीवन खुशियों के साथ भर जाता है। ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसी चीजों का जिक्र किया गया है जिनको करने से इंसान का भाग्य खुल जाता है और उसपर भगवान की कृपा बन जाती है। इसलिए आप ज्योतिष शास्त्र के इन नियमों का पालन करना शुरू कर दें और एक बेहतरीन जीवन निर्वाह करें।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार करें इन बातों का पालन-

मेहमान की सेवा करें

घर में आए किसी भी व्यक्ति को आप पीने के लिए पानी जरूर दें और उनकी अच्छे से सेवा करेें। दरअसल हिंदू धर्म में मेहमानों को भगवान के समान माना जाता है और मेहमानों की सेवा करने से भगवान प्रसन्न हो जाते है और ऐसा होने से आपके घर में भगवान कृपा बन जाती है। आप कभी भी किसी मेहमान को भूखे पेट घर से ना जाने दें और ना ही अपने घर आए किसी व्यक्ति का अपमान करें।

किसी को खाली हाथ ना भेजें

घर में अगर कोई गरीब व्यक्ति आए तो आप उसे खाली हाथ ना भेजें। गरीब व्यक्तियों को चीजें दान करने से कई तरह के लाभ जीवन में मिलते हैं। दान करना हिंदू धर्म में काफी उत्तम माना जाता है और ऐसा कहा जाता है कि आप जितना दान करते हैं आपको उतना ही पुण्य मिलता है। साथ में ही दान करने से कई सारे ग्रह आपके ऊपर से टल भी जाते हैं। दान करने के अलावा गरीब लोगों को खाना खिलाने से भी  पुण्य प्राप्ति होती है।

बुजुर्ग लोगों की सेवा करें

बुजुर्ग लोगों का आर्शीवाद मिलने से जीवन धन्य हो जाता है। इसलिए आप जितना हो सके बुजुर्ग लोगों की सेवा करें और उनका ख्याल रखें। जो लोग बुजुर्ग लोगों को दुखी रखते हैं और उनकी सेवा नहीं करते हैं, उनको जीवन में कई तरह के कष्टों का सामना करना पड़ता है।

हमेशा किचन साफ रखें

घर का किचन हमेशा साफ होना चाहिए और कभी भी किचन में गंधे बर्तन नहीं होने चाहिए। कई लोग रात को खाना खाने के बाद किचन में गंदे बर्तन रख देते हैं और उनको सुबह साफ करते हैं, जो कि गलत होता है। रात को सोने से पहले हमेशा किचन को साफ करना चाहिए और किचन में कभी भी गंदगी नहीं होनी चाहिए। किचन की तरह ही घर के बाथरूम को भी हमेशा साफ रखें। क्योंकि बाथरूम जितना गंदा होता है उतनी ही घर की नकरात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है।

मंदिर हो साफ

पूजा घर हमेशा साफ रखें और कभी भी भगवान की मूर्ति पर धूल और मिट्टी ना चढ़ने दें। रोजाना पूजा करने से पहले आप गंगा जल से भगवान की मूर्तियों को साफ करें और उसके बाद ही भगवान की पूजा करें। पूजा घर में कभी भी मकड़ी के जाले भी ना होने दें और मंदिर का सफाई का विशेष ध्यान रखें। मंदिर की तरह ही घर की तिजोरी को भी हमेशा साफ रखें और अपने घर में किसी भी तरह की टूटी चीजों को ना रखें।

ऊपर बताई गई छोटी छोटी आदतों को अपनाने से आपका जीवन खुशियों से भर जाएगा।

Back to top button