बिज्ञान और तकनीक

कुछ ऐसी वेबसाइट्स! जो आपका इंटरनेट यूज करने का एक्सपीरियंस बदल देंगी….

वैसे तो इंटरनेट पर करोड़ों वेबसाइट्स मौजुद हैं और हर रोज हजारों लाखों नई वेबसाइट्स बनती रहती हैं। मगर आज हम आपको कुछ ऐसी वेबसाइट्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपका इंटरनेट यूज करने का एक्सपीरियंस बदल देंगी। इंटरनेट के महासागर में हम कुछ ऐसी वेबसाइट्स ढूँढ कर लाएं है, जो सबसे अलग सर्विसेज ऑफर करती हैं। हमने आपके लिए ऐसी ही वेबसाइटों की लिस्ट तैयार कि है, जो बहुत काम की हैं। जिन्हें जानने के बाद आप कहेंगे कि काश! इनके बारे में पहले पता होता।

आगे देखिए वो वेबसाइट्स कौन-कौन सी हैं…

  • Zamzar.com

एक फाइल को दूसरी फाइल में कन्वर्ट करने के लिए इससे अच्छी वेबसाइट कोई नहीं। इसमें साइनअप करने की भी जरूरत नहीं है। अगर आपके पास ऐसा फॉरमैट है जो इस साइट द्वार कन्वर्ट नहीं हो पा रहा, तो आप उस फाइल को मेल कर दीजिए और जिसे कन्वर्ट करने के बाद आपके मेल आईडी पर भेंज दिया जाएगा। ध्यान दें कि इस वेबसाइट से 50 MB से बड़ी साइज की फाइल को फ्री में कन्वर्ट नहीं कर सकते। इसके लिए आपको पेड सर्विस लेनी होगी।

  • Mailinator.com

आपने देखा होगा कि लगभग सभी वेबसाइट्स पर साइन-अप करने के लिए ई-मेल अड्रेस इस्तेमाल करना अनिवार्य होता है। वे साइट्स आपकी ई-मेल आईडी को किसी अन्य के साथ शेयर नहीं करेंगी इसकी कोई गारंटी नहीं होती है। अगर उन्होंने किसी अन्य के आपकी मेल आईडी को शेयर कर दिया तो आपके मेल-बॉक्स में स्पैम्स मेल की बाढ़ आ जाएगी। Mailnator सर्विस का इस्तेमाल करके आप ऐसा ई-मेल अड्रेस बना सकते हैं, जो कुछ ही घंटों बाद नष्ट हो जाता है। जिससे आप इस टेंपररी ई-मेल के जरिए साइन-अप करके अपना अकाउंट ऐक्टिवेट कर सकते हैं। आप इस वेबसाइट से कितने भी ई-मेल अड्रेस बना सकते हैं, इसकी कोई लिमिट नहीं है।

  • PrivNote.com

अगर आप किसी निजी जानकारी को किसी के साथ शेयर करना चाहते हैं, मगर सेफ्टी के कारण ऐसा नहीं कर पा रहें हैं। तो इसके लिए आप PrivNote का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए आप ई-मेल या चैट के जरिए टेक्स्ट नोट भेज सकते हैं, जो सामने वाले द्वारा पढ़ लिए जाने के बाद स्वतः डिलीट हो जाता है।

  • Disposablewebpage.com

जन्मदिन, शादी या रीयूनियन वगैरह के लिए पेज बनाना है तो टेंपररी वेबपेज ज्यादा बेहतर होता है। ई-मेल अड्रेस की ही तरह आप टेंपररी वेबपेज भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको बस साइनअप करके अपना पेज बनाना है। कोडिंग की भी जरूरत नहीं है, आइकॉन के जरिए आप पेज क्रिएट कर सकते हैं। टेक्स्ट, फोटो, विडियो और लोकेशन वगैरह आप इसमें ऐड कर सकते हैं।

  • SimplyNoise & ASoftMurmur

अगर आप किसी काम पर फोकस करना चाहते हैं तो ये वेबसाइट्स आपकी मदद कर सकती है। ये फ्री में आपको ऐंबियंट साउंड ऑफर करती हैं। इसमें आप नॉइज़ सिलेक्ट कर ऑडियो लेवल और स्लीप टाइमर ऑप्शन भी सेट कर सकते हैं। asoftmurmur द्वारा आप बारिश, लहरों, पक्षियों और कॉफी शॉप के भी साउंड चुन सकते हैं। इन दोनों वेबसाइट्स के ऐंड्रॉयड और iOS ऐप्स भी मौजुद हैं।

  • Newsmap.jp

अगर आपको ऐसे सिंगल पेज की जरूरत है जहां पर आप लेटेस्ट और ट्रेडिंग न्यूज को एक ही जगह देख सके। तो Newsmap इसके लिए ही बना है। यह आपको हेडलाइन्स और कैटिगरी को अलग-अलग रंगो में दिखाता है। हेडलाइन बॉक्स का साइज जीतना बड़ा होगा न्यूज उतनी ही ट्रेंड वाली होगी। इस वेबसाइट द्वारा अगर आप कोई आर्टिकल पढ़ना चाहते हैं तो आपको उसकी हेडलाइन पर क्लिक करना होगा और वह आर्टिकल नए टैब में ओपन जाएगा।

  • TwoFoods.com

हर कोई अपनी सेहत को लेकर फिक्रमंद होता हैं और लोग यह देखना चाहते हैं कि वें कितनी कैलरीज़ ले रहे हैं। ऐसे लोगों के लिए TwoFoods.com काफी उपयोगी है। इस वेबसाइट पर एक पेज का इंटरफेस दिया गया है, जो अलग-अलग तरह के खाने की कैलरीज़ के बारे में बताता है। यदि आप किसी डिश का नाम इनपुट करेंगे तो यह आपको उसमें मौजूद कैलरीज़, कार्ब, फैट्स और प्रोटीन की पूरी जानकारी दे देगा।

  • Pdfunlock.com

कुछ PDF फाइल्स प्रॉटेक्टेड होती हैं और अगर आपके पास इस प्रॉटेक्टेड फाइल का पासवर्ड भी है तो भी आपको इसे ओपन करने के लिए हर बार पासवर्ड डालना पड़ता है। इस प्रॉटेक्शन को रिमूव करने के लिए PDUnlock पर जाएं, पासवर्ड से अनलॉक करें और यह वेबसाइट आपको अनप्रॉटेक्टेड PDF डाउनलोड करने को दे देगी। यह सर्विस फ्री है और आप इसे पेपाल के जरिए डोनेट कर सकते हैं।

  • Printfriendly.com

अमुमन ब्राउजर से किसी वेबपेज को डायरेक्ट प्रिंट करने पर प्रिंट सही नहीं आता है। प्रिंट में तस्वीरें, लिंक वगैरह नज़र आते हैं। लेकिन अगर आप चाहते हैं कि मुख्य टेक्स्ट ही प्रिंट हो औऱ फालतु की चीजें हट जाएं, तो इसके लिए आपको उस पेज का URL लेकर Printfriendly.com पर पेस्ट करना होगा। इसके कुछ ही सेकंड्स बाद यह आपको प्रिंटेबल पेज दिखा देता है, जिससे आप प्रिंट कर सकते हैं।

Back to top button