वैक्सिंग के बाद अगर आपको भी होती हैं ये समस्याएं, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय वैक्सिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है एलर्जी

लड़कियां वैक्सिंग जरूर किया करती है और वैक्सिंग करने के बाद कुछ लड़कियों को त्वचा से जुड़ी कई सारी समस्या हो जाती हैं। अक्सर वैक्सिंग करने से त्वचा लाल हो जाती है, त्वचा पर दाने निकल आते है  और कई बार इसमें जलन और खुजली भी हो जाती है। अगर आपको भी वैक्सिंग के बाद इस तरह की परेशानी होती है तो आप नीचे बताए गए उपायों को अपनाएं। इन उपायों को अपनाने से वैक्सिंग के बाद होने वाली इन छोटी छोटी त्वचा से जुड़ी दिक्कतों से बचा जाता है।

वैक्सिंग के बाद त्वचा पर खुजली या दानें होने पर अपनाएं ये उपाए –

कोल्ड क्रीम लगाएं

जिन महिलाओं को वैक्सिंग करने से हाथों या पैरों पर खुजली होने लग जाती है वो महिलाएं वैक्सिंग के कुछ देर बाद हाथों और पैरों में कोल्ड क्रीम लगा लें। कोल्ड क्रीम लगाने से त्वचा में खुजली नहीं होगी।

खीरा लगाएं

पैरों और हाथों पर वैक्सिंग करवाने के बाद अगर आपको जलन की समस्या होती है तो आप खीरा का इस्तेमाल करें। खीरा वैक्सिंग वाले हिस्से पर लगाने से जलन एकदम खत्म हो जाती है। खीरे की जगह आप चाहें को बर्फ का प्रयोग भी कर सकते हैं।

तेल लगाएं

वैक्सिंग के बाद अगर त्वचा पर टी ट्री ऑयल लगाया जाता है तो त्वचा पर दाने या खुजली होने की समस्याओं से बचा जा सकता है। दरअसल टी ट्री ऑयल के अंदर एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं। जिसकी वजह से त्वचा पर वैक्सिंग के बाद  दाने,जलन, खुजली और अन्य तरह की समस्या नहीं होती है। ये तेल आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगा।

नारियल का तेल लगाएं

वैक्सिंग के बाद त्वचा पर अगर नारियल का तेल लगाया जाए, तो आपको खुजली नहीं होती है और साथ में ही दाने भी त्वचा में नहीं निकलते हैं। नारियल के तेल को आप बस चीनी के साथ मिला दें और फिर इस स्क्रब को त्वचा पर रब कर लें।

वैक्सिंग के दौरान रखें इन बातों का ध्यान

वैक्सिंग के लिए केवल सही वैक्स क्रीम का इस्तेमाल करें। क्योंकि कई बार घटियां क्वालिटी की वैक्सिंग का इस्तेमाल करने से त्वचा पर बुरा असर पड़ता है और त्वचा पर एलर्जी भी हो सकती है।

हमेशा उसी ब्यूटी पार्लर से वैक्सिंग करवाएं जहां पर साफ सफाई अच्छी हो। क्योंकि वैक्सिंग करवाते समय अगर धूल मिट्टी त्वचा पर लग जाती है तो आपको त्वचा पर दाने हो सकते हैं। इसके अलावा आप हमेशा इस बात का भी ध्यान रखें की वैक्सिंग के दौरान इस्तेमाल होने वाली वैक्स स्ट्रिप एकदम साफ हो।

वैक्स कराने के तुरंत बाद आप धूप या प्रदूषण वाली जगह पर ना जाएं। क्योंकि वैक्सिंग के बाद हमारी त्वचा के पोर्स खुल जाते हैं और धूप या प्रदूषण वाली जगह पर जाने से इनके अंदर गंदगी भर जाती है। जिसकी वजह से त्वचा पर फुंसी हो सकती है।

कुछ महिलाएं वैक्सिंग करवाने के बाद साबुन का प्रयोग त्वचा पर कर लेती हैं। जो कि गलत होता है। वैक्सिंग करवाने के कम से कम आठ घंटे तक साबुन का प्रयोग त्वचा पर नहीं करना चाहिए।