विश्व के दिग्गज नेताओं को पछाड़, पीएम मोदी बनें Facebook पर विश्व के सबसे लोकप्रिय नेता वर्ल्‍ड लीडर्स ऑन फेसबुक रिपोर्ट में पहले स्थान पर आए मोदी, दूसरे स्थान पर है अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे प्रसिद्ध नेता बन गए हैं और ये विश्व के कई दिग्गज नेताओं को पछाड़ते हुए फेसुबक में लोकप्रियता के मामले में कई आगे निकल गए हैं। फेसुबक सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट की और से हाल ही में एक रिपोर्ट जारी की गई है, जिसमें ये बात सामने आई है। वर्ल्‍ड लीडर्स ऑन फेसबुक नामक इस रिपोर्ट के अनुसार भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निजी फेसबुक पेज को  4.35 करोड़ लोगों द्वारा लाइक किया किया गया है। जबकि इनके आधिकारिक पेज को 1.37 करोड़ लोगों द्वारा पसंद किया गया है। जिसके साथ ही ये लोकप्रियता के मामले में प्रथम स्थान पर हैं। इस रिपोर्टे के अनुसार जहां पर विश्व के नेताओं ने अपने फेसबुक पेज को प्रमोट करने के लिए विज्ञापनों का सहारा लिया हैं, वहीं मोदी ने बिना विज्ञापन का सहारा लिए फेसबुक में लोकप्रियता के मामले में ये स्थान हासिल किया है।

दूसरे स्थान पर हैं डोनाल्ड ट्रंप

इस रिपोर्ट में पहले स्थान पर नरेंद्र मोदी हैं जबकि दूसरे स्थान पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप हैं। डोनाल्ड ट्रंप के निजी फेसबुक पेज को 2.30 करोड़ लाइक्स मिले हैं। जबकि इनके पेज पर लोगों से किए गए संवाद की संख्या 8.40 करोड़ की हैं। तीसरे स्थान पर जॉर्डन के सुल्तान अब्दुल्लाह की पत्नी हैं और इनके पेज को 1.69 करोड़ लोगों ने लाइक्स किया हैं।

संवाद में आई गिरावट

इस रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक पर होने वाले संवाद में गिरावट दर्ज की गई है। जहां पर साल 2016 में विश्व के नेताओं से जुड़े फेसबुक पेज पर किए जाने वाले संवाद की संख्या 1.1 अरब थी। वहीं साल 2018 में इनमें 32.3 फीसदी की गिरावट आई  है। हालांकि इस वक्त फेसबुक में संवाद के मामले में ब्राजील के राष्ट्रपति जायर सबसे आगे हैं। इनके पेज पर 14.5 करोड़ लोगों से संवाद दर्ज किए गए हैं। ये इसी साल एक जनवरी, 2019 को ब्राजील के 38वें राष्ट्रपति बनें हैं।

कई नेताओं ने लिया विज्ञापन का सहारा

फेसबुक में अपने पोस्ट और पेज को प्रमोट करने के लिए कई सारे नेताओं ने विज्ञापनों का सहारा लिया है। दसअसल फेसबुक ने हाल ही में अपने एल्गोरिद्म में बदलाव किया था। जिसके बाद राजनेताओं ने अपने पोस्ट और पेज को अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए फेसबुक पर कई सारे विज्ञापन दिए थे। रिपोर्ट के अनुसार ट्रंप के फेसबुक पेज की और से अभी तक  50 हजार से अधिक विज्ञापन पोस्ट किए जा चुके हैं। जबकि ब्रिटेन की पीएम टेरीजा की और से 74  पोस्ट को प्रमोट किया गया है।

इस तरह से हुआ अध्ययन

ये रिपोर्ट ‘क्राउटटैंगल’ टूल की मदद से तैयार की गई है। इस टूल की मदद से 962 फेसबुक पेजों का आकलन किया गया है और ये पेज राष्ट्र प्रमुखों और विदेश मंत्रियों के थे। हर साल वर्ल्‍ड लीडर्स ऑन फेसबुक रिपोर्ट जारी की जाती है। जिसे संचार एजेंसी बर्सन कोहन एंड वोल्फ (बीसीडब्ल्यू) द्वारा बनाया जाता है। ये रिपोर्ट ‘ट्विप्लोमेसी’ स्टडी का हिस्सा होती है।

अन्य सोशल मीडिया पर भी छाएं हैं मोदी

फेसबुक के अलावा अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर भी नरेंद्र मोदी का जादू छाया हुआ है और नरेंद्र मोदी ट्विटर और इंस्टाग्राम पर भी काफी फेमस है। ट्विटर पर नरेंद्र मोदी को 4 करोड़ 70 लाख लोगों द्वारा फॉलोअर्स किया जाता है। जबकि इंस्टाग्राम पर इनके करीब 19.9 मिलियन फॉलोअर हैं।