स्वास्थ्य

आपको भी है उंगलियां चटकाने की आदत तो आज ही बदल लें, वरना उम्र भर झेलनी पड़ेगी ये बीमारी

हमारे लाइफस्टाइल में ऐसी कई सारी छोटी मोटी आदतें हैं जो अक्सर ही हमें काफी नुकसान पहुंचाती है, लेकिन देखा जाए तो हम इसपर कभी ध्यान नहीं देते हैं। जी हां, आपकी जानकारी के लिए बता दें की बहुत सी ऐसी बातें हैं जो हम अपने रोज के आदतों में शुमार हैं जैस्पर एचएम कभी ध्यान ही नहीं देते है और करते जाते हैं जो यकीनन हमारे लिए आगे चलकर एक बड़ी समस्या खड़ी कर सकता है। इसी सिलसिले में आज हम एक ऐसे ही विशेष बात की चर्चा करने जा रहे हैं जो अक्सर कई लोगों के अंदर देखने को मिल जाता है, दरअसल आपने अक्सर हम कई लोगो को देखते हैं जिन्हे अपने हाथ की उंगलियां चटकाने की आदत होती है, वो ऐसा इसलिए करते हैं क्योंकि उनके हाथों में या फिर उंगलियों में दर्द होता है, तो वो उसे आराम देने के लिए उंगलियों को चटकाते हैं जिससे उन्हें राहत मिल जाए और उनके ऐसा करने से उन्हें तुरंत राहत मिल जाता है। लेकिन सच तो ये है कि उन्हें भी इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं होता है कि उनकी ये आदत है सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकती है।

आज ही बदल लीजिये उंगलियां चटकाने की आदत

सबसे खास बात आपको बताते चलें कि इस बारे में डॉक्टर्स का भी कहना है कि जब भी कभी आप अपने हाथ या पैर की उंगलियों को चटकाते है तो ऐसा करने से आपकी हडि्डयों पर इसका बुरा असर पड़ सकता है। जी हां इतना ही नहीं इसके साथ ही साथ आपके काम करने की क्षमता भी कम हो सकती है। तो अगर आपको भी इस तरह की आदत है तो इसे तुरंत छोड़ दें।

सबसे पहले तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारे शरी में ज्वॉइंट होता है, वहां एक खास तरह की लिक्विड होता है और ये लिक्विड हमारे शरीर की हड्डियों को जोड़ने में मदद करता है। जिसका नाम है synovial fluid। ये लिक्विड हमारे शरीर में ग्रीस की तरह काम करता है जी हां मतलब हडि्डयों को एक दूसरे से रगड़ खाने से रोकता है। बताया जाता है कि जब लिक्विड में मौजूद गैस से कार्बन डाई ऑक्साइड नई जगह बनाती है और इससे बुलबुले बन जाते हैं और हमारे ऐसा करने से जब हम हड्डियां चटकाते हैं, तो ये बुलबुले फूट जाते हैं।

विशेषज्ञों का मानना है कि उंगलियां चटकाने से गठिया की समस्या हो सकती है, इस बात को सुनकर आपको हैरानी जरूर हो रही होगी लेकिन ये पूरी तरह सच है। एक सर्वे में ये भी बताया गया है कि हडि्डयां आपस में लिगामेंट से जुड़ी होती हैं। अगर आप बार-बार उंगलियां चटकाते हैं, तो इससे synovial fluid लिक्विड कम होने लगता है और हमारे ऐसा करने से गठिया होने की संभावना बढ़ जाती है।  इतना ही नहीं हाल ही में हुए एक अध्ययन में खुलासा हुआ है कि उंगलियां चटकाने से हाथों में सूजन आ सकती है। इसके अलावा सॉफ्ट टिश्यूज में सूजन की समस्या हो सकती है। एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि अगर आप काफी लंबे समय तक उंगलियां चटकाते हैं, तो आपकी उंगलियां काम करना बंद कर सकती हैं।

Back to top button