लक्षण जो बताते हैं कहीं आपका बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड आपसे झूठ तो नहीं बोल रहा है ज्यादा आई कॉन्टेक्ट करता है तो ये भी एक तरह का लक्षण ही है की आपका साथी आपसे झूठ बोल रहा या फिर आपको धोखा दे रहा

ऐसा देखा गया है की एक दूसरे से रिलेशनशिप में आने के बाद अगर कोई भी चाहे लड़का या फिर लड़की अगर अपने साथी से झूठ बोले या फिर बातें छिपाने लगे तो निश्चित रूप से ये तय है की सामने वाले को दुख पहुँच सकता है। हालांकि कई बार झूठ किसी सही वजह से बोला गया होता है जिसे बाद में आपका साथी भी समझता है और चीजें दुबारा से सामान्य हो जया करती हैं मगर वह झूठ जो आप अपने साथी से बोल रहे उसके पीछे कोई और वजह है जिसकी वजह से उसका दिल भी टूट सकता है तो ये गलत होता है। बताते चलें की अगर आपका पार्टनर रिलेशनशिप में है और बिना किसी वजह के आए दिन लगातार झूठ बोले जा रहा है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए और इससे पहले की अपने रिलेशनशिप को लेकर कोई बड़ा फैसला लें उससे पहले आप खुद को पूरी तरह से आसवस्त कर लें की आपका पार्टनर आपसे सच में झूठ बोल रहा है क्योंकि कई बार ऐसा भी होता है की सामने वाला बातों को इतना घूमा कर बताता है जिसकी वजह से सच बातें भी झूठ लगनी लगती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षण के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप पहचान सकते हैं कि आपका साथी वाकई में आपसे झूठ बोल रहा है।

खुद को व्यस्त बताए

बता दें की अगर आपका साथी आपकी ज़्यादातर बातों को गमभारिता से नही ले रहा है या आपकी किसी सही बात को भी नही मान रहा है या खुद को हर वक़्त व्यस्त बता रहा और आपको सही से जवाब भी नहीं दे रहा हो और एक दो मिनट का समय बोल बोल कर काफी काफी देर तक आपका जवाब ना दे तो समझ जाइए की आपका साथी आपसे कुछ ना कुछ जरूर छिपा रहा है अफीर आपसे झूठ बोल रहा है।

डिफेंस मैकेनज्मि

अक्सर ही ऐसा देखा गया है की जब भी कभी कोई कुछ गलत करता है तो वो खुद का बचाव जरूर करता है और जब ये स्थिति बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड के बीच की हो तो यहाँ पर इसकी गमभारिता काफी ज्यादा बढ़ जाती है। बताते चलें की जब आप अपने पार्टनर से किसी बात को छेड़ते हुए उससे कुछ सवाल करते हैं तो वो झूठ बोलेगा या फिर आपका साथी वह मुद्दा बदलने की कोशिश करता है या फिर खुद को पूरी तरह से डिफेंसिव मोड में ले आता है समझ जाए की आपका साथी निश्चित रूप से आपसे झूठ बोल रहा है, आपसे कुछ छिपा रहा है।

बहुत कुछ कहता है बॉडी लैंग्वेज

आपको यह भी बता दें की अगर कोई भी इंसान खुद कितना भी ज्यादा सेफ रखे या फिर काफी ज्यादा चालक समझे मगर जब जो आपको काफी करीब से जानता है जैसे की आपका साथी वो आपकी इस चालाकी को बहुत ही आसानी से समझ जाता है और ऐसा  आपके पार्टनर के बॉडी लैंग्वेंज में दिख जाता है तो बस समझ जाएं कि वह कुछ छुपा रहा है। इसके अलावा अगर बातचीत के दौरान आई कॉन्टेक्ट न कर रहा हो इसका मतलब की वो लगातार झूठ बोल रहा है, लेकिन अगर वो ज्यादा आई कॉन्टेक्ट करता है तो ये भी एक तरह का लक्षण ही है की आपका साथी आपसे झूठ बोल रहा या फिर आपको धोखा दे रहा।