राजनीति

विधानसभा 2017: सर्वे – उत्तर प्रदेश, पंजाब, और उत्तराखंड में पूर्ण बहुमत के साथ बनेगी भाजपा की सरकार!

नई दिल्ली चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। चुनाव आयोग ने संवाददाता सम्मेलन बुलाकर इन तारीखों का ऐलान किया। इस घोषणा के साथ ही विधानसभा में होने वाले दंगल का कॉउनडाउन भी शुरु हो गया है। एबीपी न्यूज-लोकनीति और, सीएसडीएस की तरफ से तीनों राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड में कराए गए सर्वे में अन्य सभी पार्टियों के मुकाबले काफी आगे है। सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश में भाजपा को पूर्ण बहुमत के लिए जरूरी 203 से ज्यादा सीटें मिल रही हैं और भाजपा की सरकार बनने जा रही है। Assembly elections 2017.

 उत्तर प्रदेश, पंजाब, और उत्तराखंड चुनावों में बीजेपी सबसे आगे –

Assembly elections 2017

एबीपी न्यूज-लोकनीति और, सीएसडीएस ने तीनों राज्यों उत्तर प्रदेश, पंजाब और उत्तराखंड में सर्वे कराए जिनमें बिजेपी अन्य सभी पार्टियों से काफी आगे है। सर्वे में एक तरफ जहां उत्तराखंड में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिला, तो दुसरी तरफ पंजाब में अकाली दल-बीजेपी गठबंधन बहुमत के करीब नजर है। हालांकि उत्तर प्रदेश में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है, लेकिन बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती नज़र आ रही है। जबकि इंडिया टुडे ग्रुप के लिए एक्सिस-माई इंडिया द्वारा किए गए सर्वे मे भाजपा का यूपी में सत्ता से 14 वर्ष का वनवास खत्म होता दिखा रहा है।

 

उत्तर प्रदेश में बीजेपी बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी –

Assembly elections 2017

सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिलता नज़र नहीं आ रहा है। सपा जोकि सुबे में सत्ताधारी पार्टी है सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरती नजर आ रही है। सपा को 141 से 151 सीटें मिलने की उम्मीद हैं। सर्वे में बीजेपी को राज्य में 129 से 139 सीटें मिलती नजर आ रही हैं, किन्तु अगर सपा पार्टी में कलह ऐसे की बरकरार रहा तो सपा मात्र 82 से 92 सीटों पर सिमट सकती है। बसपा को 93 से 103 सीटें और कांग्रेस को महज 13 से 19 सीटें मिलती नजर आ रही है। अखिलेश यादव राज्य में मुख्यमंत्री पद के लिए लोगों की पहली पसंद हैं।

 पंजाब में अकाली दल-बीजेपी गठबंधन को मिलेगा बहुमत –

Assembly elections 2017

एबीपी न्यूज-लोकनीति और, सीएसडीएस के ओपिनियन पोल में पंजाब में अकाली दल-बीजेपी गठबंधन को तीसरी बार स्पष्ट बहुमत मिलता दिख रहा है। ओपिनियन पोल के अनुसार पंजाब की कुल 117 सीटों में से अकाली दल-बीजेपी गठबंधन को 50 से 58 सीटें मिल सकती हैं। पोल के मुताबिक कांग्रेस को 41-49 सीटें और आम आदमी पार्टी को महज 12-18 सीटें मिलती नजर आ रहीं हैं। मुख्यमंत्री के रुप में पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह लोगों की पहली पसंद हैं।


उत्तराखंड में बीजेपी को मिलेगा स्पष्ट बहुमत –

Assembly elections 2017

ओपिनियन पोल में उत्तराखंड में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलता नज़र आ रहा है। उत्तराखंड में बीजेपी को विधानसभा की कुल 70 सीटों में से 35-43 सीटें मिल सकती हैं। जबकि सत्तारुढ़ पार्टी कांग्रेस को बड़ा झटका लगते हुए वह महज 22-30 सीटों तक सिमट सकती है। पोल के अनुसार हरीश रावत मुख्यमंत्री के रुप में लोगों की पहली पसंद हैं। उत्तराखंड के 19 प्रतिशत नागरिक हरीश रावत को और 20 प्रतिशत नागरिक बीसी खंडूरी को मुख्यमंत्री के रुप में देखना चाहते हैं।

Show More

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button