राजनीति

सुरक्षा कारणों से SBI ने पेटीएम सहित सभी ई-वॉलेट्स को किया बंद, लोगों को हो सकती है परेशानी!

नोटबंदी के बाद से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कैश की जगह ई-वॉलेट्स के इस्तेमाल के लिए जोर दे रहे हैं। हर जगह लोगों ने इसे तेजी से अपनाना शुरू भी कर दिया है और अपने सभी भुगतान इसी के माध्यम से कर भी रहे हैं। ऐसे में देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक SBI का फैसला लोगों के लिए थोड़ा निराशाजनक है। दरअसल SBI ने पेटीएम सहित सभी ई-वॉलेट्स को बंद कर दिया है। पेटीएम, मोबी क्विक, एयरटेल मनी जैसे ई-वॉलेट्स इस्तेमाल करने वाले लोगों को थोड़ी निराशा हुई है। अब से नेट बैंकिंग के जरिए SBI से पैसा ट्रांसफर नहीं किया जा सकेगा।

सुरक्षा कारणों से लिया गया फैसला:

SBI ने इतना बड़ा निर्णय सुरक्षा और कारोबारी कारणों के चलते लिया है। SBI ने ये सुविधा केवल ऑनलाइन पैसा ट्रान्सफर करने के लिए बंद की है, अभी भी क्रेडिट और डेबिट कार्ड से अपने ई-वॉलेट्स में पैसा ट्रान्सफर किया जा सकता है। बैंक का कहना है कि कई ग्राहकों ने यह शिकायत की थी कि वह फिशिंग का शिकार हो रहे हैं। ग्राहकों को होने वाली परेशानियों को देखते हुए SBI ने इतना बड़ा कदम उठाया है।

SBI निकाल सकती है खुद का एप:

सूत्रों की माने तो SBI सुरक्षा कारणों के अलावा मार्केट में अपना खुद का एप SBI Buddy निकालने जा रही है। उसका खुद का एप ज्यादा इस्तेमाल किया जाए, इसलिए SBI ने सभी ई-वॉलेट्स को ब्लॉक कर दिया है। सूत्रों के अनुसार कुछ समय बाद पेटीएम का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को छूट मिलने की सम्भावना है, लेकिन इस बात की अभी तक कोई अधिकारिक पुष्टि नहीं की गयी है।

ग्राहकों को हो सकती है परेशानी:

SBI के इस कदम से एक बात तो तय है कि कुछ समय के लिए लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। देश में SBI के ग्राहकों की संख्या सबसे ज्यादा है, ऐसे में SBI का यह निर्णय लोगों को थोड़ी परेशानी में डाल सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close