स्वास्थ्य

स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि आपके बालों के लिए भी बेहद फायदेमंद है चुकंदर

कौन नहीं चाहता की उसका चेहरा चमकदार और हेल्दी दिखे और चेहरे की खूबसूरती तब ही और भी अच्छी दिखती है जब आपके बाल स्वास्थ्य, मजबूत और घने हों। आमतौर पर हर कोई अपने बालों की काफी केयर करता है और बालो को सुनहरा दिखाने के लिए लोग तमाम तरह के बयूटी टिप्स भी यूज करते हैं। मगर आपको ये जानकार थोड़ी हैरानी हो सकती है की बालों के लिए चुकंदर का इस्तेमाल, जी हाँ आपको बता दे की अभी तक आपने कई तरह के जेल, क्रीम, ऑइल, शैम्पू आदि का इस्तेमाल किया होगा लेकिन अगर आप इन सब चीजों के अलावा चुकंदर का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके बालो और चेहरे को सुन्दर बनाने मे अहम योगदान निभाता हैं। बता दें की चुकंदर में मौजूद ऐसे विटामिन होते हे जिससे ना सिर्फ आपके चेहरे को एक अलग ही ग्लो मिलता है बल्कि आपके बालो को भी मजबूती मिलती है।

चुकंदर मे प्रचुर मात्रा मे विटामिन ‘ए’, विटामिन ‘सी’, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेड, आयरन, फायबर और पोटेसियम जैसे बेहद ही महत्वपूर्ण पदार्थ पाये जाते हैं जो हमारे शरीर को मजबूती प्रदान करते हैं और साथ ही साथ बालो को भी अंदर से मजबूती प्रदान करता है। चुकंदर से निकलने वाला लाल रंग शरीर मे होमोग्लोबिन बनाने मे मदद करता है, तो चलिये आज हम आपको बताते चुकंदर के फयदे के बारे मे।

बालों मे मौजूद डैंड्रफ को दूर करे

आपको बता दे की चुकंदर के सेवन से बालो मे मौजूद डैंड्रफ को हटाने मे सहायता करता है, ज़ब बालो प्राकृतिक तेल की उत्पति कम हो जाती है जिससे बालो मे रुखापन और बालो का झड़ना आदि समस्या को उत्पन्न करता है, आपको बता दे की इसके वजह से ही बालो का सफ़ेद होना और डैंड्रफ की समस्या उत्पन्न होती है, चुकंदर बालो मे मौजूद डैंड्रफ को दूर करने मे मदद करता है।

बालो को गिरने से रोके

देखा जाए तो बाल गिरने की समस्या से आज के समय में तकरीबन 60 प्रतिशत से ज्यादा लोग प्रभावित होते जा रहे हैं और इसका मुख्य वजह है बालो के स्कैल्प का कमजोर होना जिसके वजह से बाल तिक नहीं पाते हैं और जल्दी जल्दी गिरने लगते हैं। आपको बता दें की  चुकंदर का सेवन करने से शरीर मे रक्त प्रवाह को बेहतर बनाता है जिससे बालों मे रक्त का प्रवाह होता है और जिससे बाल मजबूत, घने, और लम्बे होते है। साथ मे नए बालों को उगाने मे सहायता प्रदान करते है।

बालो मे पोषण पहुंचाने में

चुकंदर ना सिर्फ एक सब्जी के तौर पर जाना जाता है बल्कि इसमे विटामिन ‘ऐ’, विटामिन ‘सी’ तथा इसके अलावा इसमे कैल्सियम भी पाया जाता है जिससे रक्त के जरिये बालो मे पोषण पहुँचता है।

बालो मे खुजली की समस्या

आपको ये भी बता दें सेहत का खजाना माने जाने वाले चुकंदर को अगर आप मसल उसका जूस निकाल कर पीते हैं तो उसका तो आपको लाभ मिलता ही है और इसके अलावा यदि आप चुकंदर के रस को स्कैल्प मे लगाते है तो इससे बालो के स्कैल्प मे मौजूद डेथ स्किन को हटाता है और खुजली से आज़ादी देता है तथा इससे आपके बालो को मजबूती भी प्रदान करता है।

Back to top button