अध्यात्म

घर के आंगन में बस लगा दें ये 5 फूल, जो मिटा देंगे आपके जीवन के सारे दुख

घर के आंगन का वातावरण अगर अच्छा हो तो इसका असर घर के माहौल पर भी पड़ता है और घर में रहने वाले लोगों के जीवन में शांत बनी रहती है। अगर आप नीचे बताए गए पांच फूलों के पौधों को अपने घर के आंगन में लगाते हैं तो ये आपके जीवन से हर तरह के तनाव को दूर कर देते हैं और आपके घर के आंगन को सकारात्मक ऊर्जा से भर देंगे।

घर के आंगन में लगाए ये पांच फूल, जो बदल देंगे आपके घर का वातावरण

पारिजात का फूल :

सफेद रंग के इस फूल को घर के आंगन में लगाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है और घर का माहौल हमेशा शांत रहता है। हरिवंशपुराण में इस फूल के बारे में जिक्र किया गया है और कहा गया है कि इस फूल को लक्ष्मी मां को चढ़ाने से वो प्रसन्न हो जाती हैं। इस फूल को एक शुभ फूल माना गया है। इस फूल की खुशबू से इंसान का तनाव एकदम दूर हो जाता है। इसलिए इस फूल को घर के आंगन में लगाना उत्तम माना गया है। ये फूल केवल रात के ही समय खिलता हैं और सुबह होते-होते मुरझा जाते हैं।

चंपा का फूल :

चंपा का फूल देखने में सफेद और पीले रंग का होता है और इस फूल से काफी अच्छी खुशबू भी आती है। इस फूल के पेड़ को घर के आगन में लगाने से घर का वातावरण शुद्ध हो जाता है। इस फूल की खासियत ये है कि इतना खुशबूदार होने के बाद भी इस फूल पर मधुमक्खियां नहीं बैठती हैं। ये फूल कामदेव को काफी प्रिया है।

रातरानी का फूल :

रातरानी का फूल अगर घर के आंगन में लगाया जाए तो घर का वातावरण हमेशा शांति भरा रहता है और घर के लोगों के बीच में लड़ाई नहीं होती है। वास्तु शास्त्र में इस फूल को काफी लकी बताया गया है और इस फूल को घर में लगाने से घर में सुख और समृद्धि भी आती है।

रजनीगंधा का फूल :

रजनीगंधा का फूल देखने में काफी सुंदर होता है और लोग इस फूल को अपने घर में लगाना पसंद करते हैं। इस फूल का प्रयोग माला बनाने में भी किया जाता है और पूजा के दौरान भी रजनीगंधा के फूल को भगवान को अर्पित किया जाता है। इतना ही नहीं आयुर्वेद की दृष्टि से भी ये फूल काफी गुणकारी माना गया है। आप चाहें तो इस फूल को भी अपने आंगन में लगाकर अपने जीवन में खुशियां ला सकते हैं।

मोगरा का फूल :

ये फूल गर्मी के मौसम में खिलाता है और इनकी महक काफी अच्छी होती है। सफेद रंग के इस फूल की महक से घर एकदम शुद्ध हो जाता है। वास्तु शास्त्र में इस फूल को घर में रखना शुभ बताया गया है। शुभ होने के साथ साथ इस फूल से कई तहर के रोगों से भी राहत मिल जाती है। आप गर्मी के मौसम में अपने आंगन में इस फूल को जरूर लगाएं। इस फूल की सुंगध आपके मन को एकदम शांत कर देगी और आपके जीवन से सारे तनाव खत्म हो जाएंगे।

Back to top button