स्वास्थ्य

लीची खाने से शरीर को मिलते हैं ये 7 अनोखे फायदे

लीची सेहत के लिए काफी लाभदायक फल है और इस फल का सेवन करने से शरीर को काफी फायदे मिलते हैं। रस से भरे इस फल को खाने से दिल सेहतमंद रहता है और हृदय रोग होने की संभावना काफी कम हो जाती है। लीची को खाने से शरीर को और क्या क्या लाभ मिलते हैं वो इस प्रकार हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहे

लीची को खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। दरअसल इस फल के अंदर पोटेशि‍यम मौजूद होता है जो कि ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है। जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है उनको इस फल का सेवन जरूर करना चाहिए।

लाल रक्त कोशिकाएं बने

खून को बढ़ाने के लिए इस फल को काफी गुणकारी माना गया है। इस फल को खाने से लाल रक्त कोशिकाएं बनती हैं। इस फल के अंदर कॉपर पाया जाता है जो कि शरीर में आयर की कमी को पूरा कर देता है और खून को बढ़ाने में सहायक होता है। लाल रक्त कोशिकाओं की कमी जिन लोगों को होती है उनको ये फल जरूर खाना चाहिए।

पेट के लिए लाभदायक

लीची के अंदर फाइबर पाया जाता है और इसको खाने से पाचन तंत्र सही बना रहता है। महज कुछ लीची को खाने से आपका पेट एकदम सही से कार्य करता है और आपको गैस और कब्ज की समस्या भी नहीं होती है।

वजन कम करने में मददगार

जो लोग वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं वो अपनी डाइट में इस फल को शामिल कर लें। क्योंकि लीची के अंदर कैलोरी ना के समान होती है और इसको खाने से वजन नहीं बढ़ता है। साथ ही इसके खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व भी मिल जाते हैं।

बालों को चमकाएं

लीची को कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके रस को बालों पर लगाने से बालों में चमक आ जाती है। लीची को लेकर आप इसे मैश कर लें और एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को आप अपने बालों पर अच्छे से लगा लें और 15 मिनट तक इस पैक को अपने बालों पर लगा रहने दें। 15 मिनट बाद साफ पानी से अपने बालों को धों लें। लीची के पेस्ट को लगाने से आपके बालों में चमक आ जाएगी और उनका रूखापन दूर हो जाएगा।

सनबर्न को सही करे

सूरज की किरणों के सामने ज्यादा समय रहने से अक्सर सनबर्न की समस्या हो जाती है और ऐसा होने से त्वचा एकदम काली हो जाती है। हालांकि अगर लीची को त्वचा पर लगाया जाए तो त्वचा साफ हो जाती है। आप बस लीची का जूस लेकर उसे अपनी त्वचा पर लगा लें और कुछ देर बाद पानी से त्वचा को साफ करे लें। इसके जूस को त्वचा पर लगाने से त्वचा को ठंडक मिलती है और सनबर्न से काली पड़ी त्वचा एकदम सही हो जाती है।

जलन खत्म हो

जिन लोगों को सीने या पेट में जलन की शिकायत रहती है उनके लिए भी ये फल लाभदायक साबित होता है। पेट या सीन में जलन होने पर थोड़ा सा लीची का जूस पीने से जलन एकदम गायब हो जाती है और आपको जलन से राहत मिल जाती है।

Back to top button