हार्ट अटैक से बचने के लिए इस तरह करें कलौंजी का सेवन, ये 3 बीमारियां भी होती हैं जड़ से दूर कलौंजी हर भारतीय किचन में पाया जाता है. यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हुए इन बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

कलौंजी भारतीय किचन में पाया जाने वाला एक प्रकार का मसाला है. यह दिखने में छोटा-छोटा और काले रंग का होता है. कलौंजी का इस्तेमाल अधिकतर आचार बनाने में किया जाता है. इसके अलावा पूड़ी और सब्जी में भी लोग इसका इस्तेमाल करते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि कलौंजी केवल खाने का स्वाद नहीं बढ़ाता बल्कि आपको हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारी से भी बचाता है. कलौंजी में भरपूर मात्रा में वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम, लोहा, मैग्नीशियम और जिंक पाए जाते हैं जो कई तरह की बीमारियों से हमारी रक्षा करते हैं. आज के इस पोस्ट में हम आपको बतायेंगे कि कैसे कलौंजी हार्ट अटैक के खतरे को खत्म करते हुए अन्य बीमारियों से लड़ने में हमारी मदद करता है.

कैसे आता है हार्ट अटैक?

हार्ट अटैक की खबरें हम आये दिन सुनते ही रहते हैं. इससे कब और किसकी मौत हो जाये कुछ कहा नहीं जा सकता. दुनिया में लगभग एक चौथाई से ज्यादा लोगों की मौत हार्ट अटैक की वजह से होती है. दरअसल, आधे से ज्यादा लोगों को पता ही नहीं चलता कि उन्हें दिल से संबंधित कोई बीमारी है. आपको बता दें कि हार्ट के जरिये ही शरीर के बाकी हिस्सों में खून और ऑक्सीजन की सप्लाई होती है. आसान शब्दों में कहें तो हार्ट खून को पंप करके शरीर के बाकी हिस्सों में पहुंचाता है. लेकिन जब ये पंप सही ढंग से काम नहीं करता तो खून और ऑक्सीजन को शरीर के बाकी हिस्सों में पहुंचाने में काफी दिक्कत होती है. ऐसा होने पर रक्त का प्रवाह बाधित हो जाता है और हार्ट अटैक की संभावना बढ़ जाती है. एक स्टडी के अनुसार, एशियाई लोगों में बाकी लोगों की तुलना हार्ट अटैक की संभावना ज्यादा रहती है.

हार्ट अटैक के 5 मुख्य कारण

  • जेनेटिक
  • फ्रूट्स और वेजिटेबल्स कम खाना
  • एक्सरसाइज ना करना
  • हाई बीपी या डायबिटीज
  • स्मोकिंग

कलौंजी से खत्म हो जाती हार्ट अटैक की संभावना

कलौंजी हार्ट अटैक की संभावना को लगभग खत्म कर देता है. इसका सेवन इंसान के दिल को मजबूत बनाये रखता है. यदि आप दिल के दौरे की संभावना को बिल्कुल खत्म कर देना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बस एक काम करना होगा. इसके लिए आपको रोजाना एक चम्मच दूध में कुछ कलौंजी मिलाकर सेवन करना होगा. यह दिल की रक्षा करते हुए उसे स्वस्थ बनाता है और हार्ट अटैक की संभावनाओं को लगभग खत्म कर देता है.

कलौंजी से होने वाले अन्य फायदे

* इसके अलावा, कलौंजी जोड़ों के दर्द में बेहद लाभकारी साबित होता है. नियमित रूप से कलौंजी के तेल से जोड़ों की मालिश करने पर दर्द से छुटकारा मिलता है.

* कलौंजी शरीर में किसी प्रकार के सूजन को भी कम करने में सक्षम होता है. कलौंजी का लेप बनाकर उसे सूजन वाले जगह पर लगाएं, कुछ ही मिनटों में असर दिखने लगेगा.

* जिनका शुगर अधिक रहता है उनके लिए कलौंजी किसी वरदान से कम नहीं है. शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के लिए रोजाना एक चम्मच कलौंजी डिनर के बाद पानी से निगल लें. कुछ ही दिनों में यह आपके बढ़े हुए शुगर लेवल को कंट्रोल में ले आएगा.

पढ़ें तड़के लगाने वाला जीरा सेहत के लिए भी है फायदेमंद, कई परेशानियों को करता है दूर

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.