स्वास्थ्य

व्रत में क्यों उपयोग में लाया जाता है सेंधा नमक ? जानिए इसके पीछे की खास वजह

व्रत में नमक खाना वज्रित होता है लेकिन आप सेंधा नमक खा सकते हैं. दोनों ही जीभ के स्वाद के लिए होता है तो फिर दोनों में ऐसा क्या फर्क होता है जिसे समझने की जरूरत होती है ? जब भी लोग नौ दिन के व्रत रखते हैं या फिर किसी भी देवता का व्रत रखते हैं तब सेंधा नमक का प्रयोग कर लेते हैं और ये बहुत जरूरी भी होता है लेकिन ऐसा क्यों है, ऐसा क्या होता है सेंधा नमक में जो आप इसे खा सकते हैं लेकिन आमतौर पर यूज किया जाने वाला नमक नहीं खा सकते हैं. अगर आपके मन में भी व्रत में खाए जाने वाले सेंधा नमक को लेकर ऐसा कोई सवाल है तो आपको हम बताएंगे कि व्रत में क्यों उपयोग में लाया जाता है सेंधा नमक ? इसके पीछे की वजह और इसके फायदे दोनों के बारे में आपको पता होना चाहिए.

व्रत में क्यों उपयोग में लाया जाता है सेंधा नमक ?

चैत्र नवरात्रि के पावन पर्व पर लोग 9 दिन का व्रत रखते हुए अपने दिन नकालते हैं. माता की भक्ति के साथ उनकी सेहत भी काफी हद तक बन जाती है जो व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी भी होता है. हालांकि कुछ लोग इस कुछ भी नहीं खाते लेकिन बहुत से लोग सेंधा नमक का प्रयोग करते ही हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका सेवन क्यों किया जाता है ? दरअसल सेंधा नमक सबसे शुद्ध माना जाता है और इसे बनाने के लिए किसी भी तरह का कैमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है. स्वाद में ये कम खारा होता है बल्कि इसमें आयोडीन की मात्रा भी नहीं पाई जाती है. इसलिए व्रत में सिर्फ सेंधा नमक का प्रयोग किया जाता है, क्योंकि इससे कोई नुकसान भी नहीं होता है और व्रत के दौरान शरीर में जो नमक की कमी हो जाती है ये उसे भी पूरा करता है. आयुर्वेद के अनुसार, हर दिन इसका सेवन शरीर को कई बीमारियों से दूर रखता है.

सेंधा नमक में साधारण नमक की अपेक्षा सोडियम कम पाया जाता है और पोटेशिय़म और मैग्नीशियम की मात्रा ज्यादा होती है. ऐसे में आप इसके सेवन से दिल की बीमारी से बच सकते हैं और दूसरी भी कई बीमारियां आपको नहीं हो सकेंगी. सेंधा नमक के सेवन से होते हैं ये फायदे..


वजन घटाना
एक गिलास गर्म पानी में एक आधा चम्म्च सेंधा नमक मिलाकर पीने से मेटाबॉलिक रेट और पाचन तंत्र अच्छा होता है. मेटाबॉलिक रेट बढ़ने से वेट कंट्रोल होता है और बॉडी में जमा फैट भी धीरे-धीरे कम होकर अंदर ही बर्न हो जाता है.

कॉलेस्ट्रॉल कंट्रोल होना

कोलेस्ट्रॉल के कम होने के साथ-साथ इसके सेवन से हार्ट अटैक का खतरा भी कम रहता है. इसके अलावा हर दिन इसे खाने से आपको दिल की बीमारियां भी नहीं होंगी.

स्ट्रेस रखता है दूर

सेंधा नमक में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिससे सेरोटोनिन और मेलाटोनि हार्मोंस बैलेंस रहते हैं, जिससे स्ट्रेस दूर होता है और दिमाग को तनाव से लड़ने की ताकत मिलती है.

पाचन क्रिया रहती है दुरुस्त

नमक वाला पानी पीने से खाना आसानी से पचता है और यह मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में भी मददगार साबित होता है. ऐसा होने से आपके पाचन क्रिया में बहुत सुधार होता है और आपको एक हेल्दी लाइफ मिलती है.

बॉडी पेन

सेंधान नमक मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन के साथ ही ज्वाइंट्स पेन का खतरा कम करता है. इसके साथ ही नमक हाई ब्लप्रेशर को भी कंट्रोल रखता है.

साइनस में देता है राहत

साइनस का दर्द बहुत भयंकर होता है जो व्यक्ति से सहन नहीं हो पाता है. ऐसे में आप एक गिलास पानी में थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर पीने से साइनस का दर्द गायब हो जाता है.

किडनी स्टोन

अगर आपकी किडनी में स्टोन है तो सेंधा नमक और नींबू को पानी मिलाकर हर दिन पिएं. इससे पथरी गल जाती है और यूरिन के रास्ते से बाहर निकल जाती है.

अस्थमा में देता है राहत

अस्थमा, डायबिटीज और आर्थराइटिस के मरीजों के लिए सेंधा नमक एक रामबाण चीज है जिसे हर दिन आपको इस्तेमाल करना चाहिए. अगर आप चाहें तो खाने, सलाद या फ्रूट्स सैलेड में सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Back to top button