मुख्य समाचार

वीडियो: देखिये किस तरह हमारे BOLLYWOOD संगीतकार हमे चोरी का माल परोसते हैं

वीडियो: चोरों की गोल दुनिया

Mann-Kali Nagin Ke Jaisi-Songs Heartland-2011-06-06-19h31m04s220

बॉलीवुड में ऐसे कई संगीतकार हैं, जिन्हें गाना बनाने के लिए साज नहीं बल्कि इंटरनेट चाहिए. वो दूसरे देशों के गाने डाउनलोड करते हैं और उस पर हिंदी के बोल चिपका डालते हैं. यकीन ना आए तो ये देखें.

बॉलीवुड में चोरी या नकल मारकर म्यूजिक बनाने वालों की जमात नई नहीं है. जब इंटरनेट नहीं था तब भी ग्रामोफोन के रिकॉर्ड या कैसेट का इंतजाम कर संगीत चुराया जाता था. हालांकि तब इंटरनेट ना होने की वजह से लोगों को पता ही नहीं चलता था कि आरडी बर्मन या कुछ दूसरे संगीतकारों ने नकल मारी है.

लेकिन इंटरनेट ने दुनिया को जोड़ दिया है और अब धीरे धीरे पता चल रहा है कि कुछ भारतीय संगीतकार कैसे दूसरी भाषाओं के गाने चुरा चुराकर उनसे अपने हिट गीत बनाते हैं. अगर आपको यकीन ना आए तो इस वीडियो को देखें. वैसे मौजूदा दौर में अन्नू मलिक और प्रीतम इसके लिए खासे बदनाम रहे हैं.

वहीं दूसरी तरफ सर्बिया और रोमानिया के गायक बॉलीवुड की धुनें चुराकर अपने यहां हिट हो जाते हैं. वैसे तो कॉपीराइट कानून हर जगह है, लेकिन वो एक लंबी प्रक्रिया है. इस बीच एक तर्क यह भी है कि अच्छी धुन सुनना हर किसी का हक है, लिहाजा नकल में क्या बुरा है. यही वजह है कि कोरिया, अल्जीरिया, मोरक्को, दक्षिण अमेरिका, अमेरिका और यूरोप के गाने भारतीय बोलों के साथ बॉलीवुड में सुनाई पड़ते हैं. और बॉलीवुड की धुन सर्बिया, रूस या रोमानिया जैसे देशों में हिट होते हैं.

वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कीजिए.

Related Articles

Close