विशेष

अरेंज मैरिज को स्पेशल बनाने के लिए इन 4 बातों का रखें खास ख्याल, शादी बन जायेगी यादगार

हर किसी को शादी के दिन का बेसब्री से इंतज़ार रहता है. शादी किसी के भी जिंदगी में बहुत महत्वपूर्ण स्थान रखता है. इस दिन को लेकर लोगों की बहुत सारी इच्छाएं होती हैं. इंसान हर वह कोशिश करना चाहता है जिससे यह लम्हा हमेशा के लिए यादगार बन जाए. लेकिन लव मैरिज और अरेंज मैरिज में बहुत फर्क होता है. जहां लव मैरिज में दो लोग एक दूसरे को अच्छे से जानते हैं वहीँ अरेंज मैरिज में एक दूसरे को जानना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. एक दूसरे को जानने का यह प्रोसेस शादी के बाद ही शुरू होता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने वाले हैं जिसे अपनाकर आप अपनी अरेंज मैरिज को भी यादगार बना सकते हैं.

कम्फ़र्टेबल फील करवाना

 

किसी भी रिश्ते में एक-दूसरे को कम्फ़र्टेबल फील करवाना बहुत जरूरी होता है. एक-दूसरे को कम्फ़र्टेबल फील करवाकर ही आप एक-दूसरे के करीब आ सकते हैं. अरेंज मैरिज में शादी घरवालों की पसंद से होती ऐसे में लड़का-लड़की को एक-दूसरे को जानने का ज्यादा मौका नहीं मिलता. इसलिए बहुत जरूरी है कि आप अपने पार्टनर को सहज महसूस करायें. अगर आपका पार्टनर आपके साथ कम्फ़र्टेबल होगा तो आगे की चीजें आपके लिए आसान हो जाएंगी.

ज़रूरतों का ध्यान

शादी करके लड़कियां अपने पति के घर यानी ससुराल जाती हैं. ऐसे में यह उनके लिए एकदम नई जगह होती है. नई जगह में किसी को भी एडजस्ट होने में थोड़ा टाइम तो लगता ही है. इस बीच वह अपने पतियों पर डिपेंडेंट रहती हैं. इसलिए लड़कों को लड़कियों का खास ध्यान रखना चाहिए. लड़कों के लिए बहुत जरूरी है कि वह उनकी छोटी-छोटी जरूरतों को पूरा करें. लड़की को ऐसा महसूस बिलकुल ना होने दें कि वह अपने घर नहीं बल्कि किसी दूसरे के घर हैं.

साथ खाना खाएं

शादी के बाद जब लड़की अपने ससुराल आती है तो यह उसके लिए एकदम नई जगह होती है. उसे ससुराल के माहौल में एडजस्ट होने में थोड़ा टाइम लगता है. इसलिए शादी के बाद जब वह आपके घर आयें तो उन्हें अकेला न छोड़ें. कोशिश करें कि आप उनके साथ बैठकर खाना खाएं. आपके ऐसा करने से वह अच्छा महसूस करेंगी और उन्हें लगेगा कि आपको उनका ख्याल है. ऐसा करने से उन्हें अपनापन भी महसूस होगा.

नींद का रखें ध्यान

शादी की सभी रस्में बहुत लंबी होती हैं और ऐसे में अक्सर नींद पूरी नही हो पाती. इसलिए जब शादी के बाद लड़की घर आये तो ध्यान रखें कि उसे सोने का पूरा मौका मिले. उसके सोने का इंतज़ाम ऐसा करवाएं ताकि कोई उसे डिस्टर्ब ना कर सके. इतना ही नहीं, लड़कियों को अक्सर अपने मां के घर में लेट से उठने की आदत होती है तो ऐसे में उन पर सुबह जल्दी उठने का दबाव नहीं बनाये. बल्कि उन्हें थोड़ा टाइम दें ताकि वह अपनी इस आदत में सुधार ला सकें.

तो ये थी वो चीजें जिसे करके आप अपनी शादी को हमेशा के लिए यादगार बना सकते हैं. दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.

पढ़ें जानिए किस महीने में शादी करने से आपका वैवाहिक जीवन कैसा रहेगा

Back to top button