गरुण पुराण : जो भी स्त्री या पुरुष करता है ये 5 काम तो माँ लक्ष्मी छोड़ देती हैं उसका साथ जो अन्न का अपमान करे या फिर उसमे कमी निकले और उसकी बुराई करे, नुस्ख निकलता है तो ऐसा करने से धन की देवी माता लक्ष्मी आपसे क्रोधित हो सकती है

अक्सर ही हम अपने जीवन में कई बार इस तरह का कार्य कर जाते हैं जिसका प्रभाव हमारे ऊपर पड़ता है और उसे हम अपने भाग्य या किस्मत का लिखा मान लेते हैं। ज़्यादातर ऐसा होता है की कई कई बार हमसे कुछ इस तरह का कार्य हो जया करता है जिसे करते समय हमे उसके परिणाम का कोई भी अंदाजा नहीं होता हैं। गरुण पुराण के अनुसार बताया गया है की मां लक्ष्मी अपने भक्तों पर हमेशा कृपा बनाए रखती हैं, लेकिन इसके अलावा यह भी बता दें की माँ लक्ष्मी उस वक़्त रूठ जाती हैं जब आप कुछ कार्य विशेष कर बैठते हैं ऐसे मैं आपको यह पता होना चाहिए की वो कार्य कौन कौन से हैं जो किसी भी स्त्री या पुरुष को नहीं करना चाहिए।

रखे हाथ पेरो को साफ

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें की जिन भी व्यक्तियों का हाथ, पैर या फिर अपने दाँतो को साफ सफाई नहीं करते या खुद का ध्यान नहीं रखते हैं उनसे धन की देवी माँ लक्ष्मी अपनी कृपा हटा लेती हैं। शास्त्रों में भी बताया गया है की ऐसा व्यक्ति आलस्य से घिर जाता है ओर किसी काम मे भी उसका मन नहीं लग पाता, इसीलिए कहा जाता है की हर स्त्री या पुरुष को हमेशा खुद का तथा अपने हाथ, पेर ओर दाँतो की सफाई प्रत्येक दिन करनी चाहिए।

तुलसी की पत्ती से ना करे पूजा

जो व्यक्ति स्नान नहीं करता बाल साफ नहीं करता, गंदे वस्त्र धारण करता है ओर तुलसी के पत्ते को तोड़कर पूजा करता है उसकी पूजा सफल नहीं होती है। ऐसे कामों से धन की लक्ष्मी माँ रूट जाती है ओर धन की हानि होती है, इसीलिए हमें स्नान पूजा करते समय तुलसी के पत्ते से पूजा नहीं करनी चाहिए।

सूर्योदय के बाद ना सोये

ऐसा ना सिर्फ गरुँ पुराण में बल्कि शास्त्रों में भी बताया गया है और इस बारें में हमारे बड़े बुजुर्ग भी कहते हैं की कभी भी सूर्योदय होने के बाद देर सुबह तक सोना, शाम के वक़्त अकारण ही सोये रहने से माता लक्ष्मी नाराज होती है और इससे आपका भाग्य भी प्रभावित होता है। सिर्फ इतना ही नहीं आपको ये भी बता दें की अगर आप काफी ज्यादा देर तक फूलो से भगवान की पूजा करने से धन की हानि होती है।

नहीं करना चाहिए अन्न का अपमान

बता दें की ऐसा व्यक्ति जो अन्न का अपमान करे या फिर उसमे कमी निकले और उसकी बुराई करे, नुस्ख निकलता है तो ऐसा करने से धन की देवी माता लक्ष्मी आपसे क्रोधित हो सकती है और आपके जीवन में दरिद्रता का आगमन होने लगता है।

बड़े बूढ़ो का ना करें अपमान

इसके अलावा आपको ये भी बता दें की गरुड़ पुराण में इस बारे में उल्लेख है की जो व्यक्ति अपने से बड़ों का आदर नहीं करते हैं या फिर उनका अपमान करते हे तथा जितनी भूख लगी हो उससे ज्यादा भोजन करता हो ऐसे व्यक्ति को माँ लक्ष्मी की क्रोध का सामना करना पड़ता है और सके जीवन से हर तरह की सुख समृद्धि जाने लगती है।