अध्यात्म

उँगलियों की बनावट और उनके बीच की दूरी बताती है शुभ और अशुभ के संकेत, इस तरह जानिए

ज्योतिषशास्त्र और हस्तररेखा शास्त्र का हमारे जीवन में काफी ज्यादा महत्व देखा गया है, बताया जाता है कि किसी भी व्यक्ति के जीवन में उसके हाथ कि रेखाएँ काफी महत्व रखती हैं। माना जाता हैं कि भविष्य से जुड़ी जानकारी, ज्योतिष और हस्तरेखा शास्त्रों द्वारा काफी हद तक जाना जा सकता है और सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि आपको ये भी बता दें कि हस्तरेखा ज्योतिष कि मदद से हथेली पर बनने वाली रेखाओं और चिन्ह्रों से व्यक्ति के जीवन स्वभाव और उसके भविष्य के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता हैं। बताते चलें कि आपके हथेली की रेखाओं के अलावा उंगलियों की बनावट भी आपके भविष्य के बारे में बताती है, कैसे इसके बारे में आज हम आपको बताएँगे, तो चलिये जानते हैं उंगलियों की बनावट के क्या क्या होते हैं।

उँगलियों की बनावट से जानिए शुभ और अशुभ के संकेत

1- सबसे पहले तो आपको बता दें कि जिस भी व्यक्ति की हथेली कि छोटी उंगली का झुकाव उसकी अनामिका उंगली की ओर ज्यादा होता है उन लोगों के बारे में कहा जाता है कि उनके अंदर स्वार्थ की भावना काफी ज्यादा होती है। जबकि अगर छोटी उंगली का झुकाव हथेली के बाहर की तरफ हो तो कहा जाता है कि वो व्यक्ति अपने सभी काम में काफी लापरवाह होता है।

2- इसके अलावा आपको बता दें कि हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, जिन भी लोगों कि तर्जनी यानी अगूंठे के पास वाली उंगली और मध्यमा यानी मीडिल फिंगर के बीच में जगह खाली है तो उस कहा जाता है कि ऐसे व्यक्ति काफी स्वतंत्र विचार के होते हैं और वो अपनी सभी बातों को आसानी से हर बात को कह देता है। वहीं दूसरी तरफ अगर आपके अंगुलियों के बीच की दूरी कुछ ज्यादा है तो वह व्यक्ति काफी मतलबी हो सकता हैं। हालांकि इस तरह के लोग अपने लक्ष्य को लेकर काफी गंभीर होते हैं और इनकी मेहनत भी काफी रंग लाती भी है।

3- बताते चलें कि जिस व्यक्ति की तर्जनी अंगुली का झुकाव अंगूठे की तरफ ज्यादा होता है उनमें अहंकार का भाव नाममात्र देखें को मिलता है जबकि इसके विपरीत मध्यमा की ओर इस उंगली का झुकाव होने पर व्यक्ति खुले मिजाज वाले स्वभाव का होता है।

4- बताते चलें कि जब भी आप अपनी हथेली को फैलाते हैं तो आप देख सकते हैं कि उंगलियों किस अवस्था में हैं। इस दौरान यदि सभी अंगुलियां अलग-अलग हैं तो इसका अर्थ है कि हर पर्वत संतुलित अवस्था में है और ऐसी अवस्था को ज्योतिष के अनुसार बताया जाता है कि ग्रहों की स्थिति कुल मिलाकर अनुकूल है जो आपके लिए शुभ और फलदायक होती है।

5- इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि अगर अनामिका उंगली सीधी और लंबी है तो ऐसा माना जाता है कि वह व्यक्ति धन कमाने के मामले में बेहद ही भाग्यशाली है।

6- हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार अगर सभी उंगलियां एक दूसरे की ओर झुकी हुई हैं तो समझ लीजिये कि वह व्यक्ति स्वभाव से काफी लचीला है लेकिन अगर सभी उंगलियों का झुकाव मध्यमा की ओर है तो बताया जाता है कि उनमें शनि पर्वत के गुण तथा विशेषताएं काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

Back to top button