दिलचस्प

इस देश के लोगों की दी जाती है घर बैठे वोट देने की सुविधा, ऑनलाइन वोटिंग के जरिए डालते हैं वोट

हमारे देश में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के जरिए लोग चुनाव में मतदान करते हैं। लेकिन अब हमारे देश में ऑनलाइन वोटिंग लाने पर चर्चा किया जा रहा है। ऑनलाइन वोटिंग के आने से हमारे देश के लोग अपने घर में बैठकर या फिर ऑफिस से ही वोटिंग कर सकेंगे और उन्हेें वोटिंग करने के लिए पोलिंग बूथ में जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। हालांकि अभी भारत में ऑनलाइन वोटिंग लाने पर केवल चर्चा ही की जा रही है और इस तरह के वोटिंग के सिस्टम को आने में काफी लंबा समय लग जाएगा। वहीं आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहें हैं जहां पर ऑनलाइन वोटिंग की जाती है और इस देश के लोग घर में बैठकर ही अपने उम्मीदवार को वोट दे देते हैं।

इस देश में की जाती है ऑनलाइन वोटिंग

एस्टोनिया नामक देश में ऑनलाइन वोटिंग का सिस्टम है और इस देश की जनता अपने घर, ऑफिस या फिर किसी भी जगह से ऑनलाइन के जरिए मतदान करती है। इस देश को आजाद हुए महज  28 साल ही हुए हैं और इतने कम सालों के अंदर ही इस देश ने ऑनलाइन के जरिए वोटिंग करने का सिस्टम तैयार कर लिया है। इस देश के लोगों को ऑनलाइन वोटिंग के साथ साथ इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की सुविधा भी दी गई है और लोग अपने हिसाब से वोटिंग करने का तरीका चुनते हैं। इस देश में जो आखिरी बार चुनाव हुए थे उन चुनावों में  44 फीसदी वोटिंग ऑनलाइन के जरिए ही की गई थी। ये यूरोपीय देश साल 1991 में सोवियत संघ से आजाद हुआ था और आजाद होने के  12 सालों के अंदर ही इस देश ने काफी तरक्की कर ली थी। इस देश में की जाने वाली ऑनलाइन वोटिंग की चर्चा पूरी दुनिया में की जाती है और दुनिया के ऐसे कई ताकतवर देश हैं जहां पर अभी तक ऑनलाइन वोटिंग की सुविधा लोगों को नहीं दी जा सकी है।

कैसे की जाती है ऑनलाइन वोटिंग

ऑनलाइन वोटिंग करने के लिए मतदाता को एक ऐप्लिकेशन डाउनलोड करनी होती है और इस ऐप्लिकेशन की मदद से ही मतदाता अपना वोट डालता हैं। एस्टोनिया देश की अधिकतर आबादी ऑनलाइन वोटिंग के जरिए ही वोट करना पसंद करती है। एस्टोनिया देश एक आधुनिक देश बनता जा रहा है और कहा जा रहा है कि इस देश में काफी तेजी से कई सारी नई कंपनियां खुल रही हैं। इसके साथ ही ये ही एक ऐसा देश है जहां पर हर कोने में वाई-फाई की सुविधा भी मौजूद है।

आखिर क्यों है भारत में ऑनलाइन वोटिंग की जरूरत

हमारे देश में कई सारे ऐसे लोग हैं जो कि अपने राज्य में नहीं रहते हैं जिसके कारण जब उनके राज्य में वोटिंग होती है तो कई बार वो इसमें हिस्सा नहीं ले पाते हैं। इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन के साथ साथ ऑनलाइन वोटिंग आ जाने से ऐसे लोगों को काफी सहुलियत होगी और ये लोगों कही से भी वोट दे सकेंगे। इसी तरह से जो लोग पोलिंग बूथ ना जाने के चलते वोटिंग में हिस्सा नहीं लेते हैं, वो भी ऑनलाइन वोटिंग के जरिए मतदान में भाग ले सकेंगे और अपने घर से बैठकर वोट कर सकेंग।

 

Back to top button