मां लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति नहीं रखनी चाहिए घर पर, खुशियां आने की बजाय जाने लगती हैं माता लक्ष्मी की मूर्ती तो सभी हिंदू घर में होती है लेकिन मूर्ति या तस्वीर को स्थापित करने के भी कुछ कायदे-कानून होते हैं.

लगभग हर हिंदू घर में मां लक्ष्मी की तस्वीर या मूर्ती होती है. लेकिन माता की कोई भी मूर्ती या फोटो रख लेने से कृपा आनी शुरू नहीं हो जाती. लोग अपने घरों में मां लक्ष्मी की प्रतिमा रख तो लेते हैं लेकिन इस बात से अनजान रहते हैं कि कुछ खास तरह की मूर्ती या फोटो को घर में नहीं रखना चाहिए. इन मूर्तियों को रखने से माता की कृपा आती नहीं बल्कि हमेशा के लिए चली जाती है. जी हां, गलत तरीके से देवी की मूर्ती रखने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. तो आईये जानते हैं कि माता लक्ष्मी की किस तरह की प्रतिमा को घर में नहीं रखना चाहिए.

मूर्ती स्थापित करते समय इन बातों का रखें ध्यान

  • कई लोग अनजाने में माता लक्ष्मी की खड़ी प्रतिमा ले लेते हैं. लेकिन इस तरह की प्रतिमा को घर में नहीं रखना चाहिए. इस स्वरुप में की गयी पूजा का फल प्राप्त नहीं होता. दरअसल, हिंदू धर्म में माता लक्ष्मी को चंचल माना गया है और मान्यता अनुसार खड़ी मूर्ती रखने से वो घर पर नहीं टिकतीं. इसलिए हमेशा घर में माता की बैठी हुई मूर्ती रखें.

  • इतना ही नहीं, घर में कभी भी लक्ष्मी मां की ऊंची फोटो या मूर्ती नहीं रखनी चाहिए. कहते हैं कि माता का कद जितना बढ़ेगा, धन-धान्य की वृद्धि उतनी ही कम हो जायेगी. इसलिए कोशिश करें कि घर में माता की मध्यम आकार की मूर्ती या फोटो रखें.

  • उल्लू माता लक्ष्मी का वाहन होता है. इसलिए कभी भी ऐसी प्रतिमा ना लें जिसमें माता उल्लू पर विराजमान हों. माता की तरह उल्लू का भी स्वभाव चंचल होता है और ऐसी प्रतिमा लेने पर माता कभी एक जगह टिक कर नहीं रहतीं.

  • माता लक्ष्मी की मूर्ती गणेश जी के साथ नहीं लेनी चाहिए. दरअसल, माता लक्ष्मी विष्णु जी की पत्नी हैं इसलिए उनकी प्रतिमा हमेशा विष्णु जी के साथ लेनी चाहिए. केवल दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और गणेश जी की प्रतिमा को साथ रख सकते हैं क्योंकि इस दिन इनका साथ होना शुभ माना जाता है.
  • देवी की मूर्ति को दीवार व सिंहासन पर सटाकर नहीं रखना चाहिए. ये एक प्रकार का वास्तुदोष होता है. इसलिए मूर्ती को किसी भी चीज से कम से कम 2 इंच की दूरी पर रखें.
  • मां की मूर्ती को हमेशा उत्तर दिशा में रखें क्योंकि ये दिशा कुबेर की कहलाती है.
  • घर में एक से ज्यादा मां की मूर्ती या तस्वीर ना रखें. शास्त्रों के अनुसार ये गलत है. यदि आप एक साथ मां की कई मूर्ती या तस्वीर घर में रखेंगे तो पैसा नहीं टिकेगा.

इस आर्टिकल को पढ़कर आप समझ ही गए होंगे कि मां लक्ष्मी की विशेष कृपा पाने के लिए उनका विशेष ध्यान रखना होता है. आपकी छोटी-छोटी गलतियां ही आपकी खुशियां बर्बाद कर सकती हैं.

पढ़ें पलभर में किस्मत चमका सकता है चावल का ये अचूक टोटका, लक्ष्मी माता खोल देती हैं धन के द्वार 

पढ़ें जानें आखिर क्यों शनिदेव की कुदृष्टि से बचा सकते हैं सिर्फ हनुमान, क्यों शनिदेव को चढ़ाते हैं तेल

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा. पसंद आने पर लाइक और शेयर करना न भूलें.