अध्यात्म

गाय के दूध को घर में छिड़कने से घर हो जाता है एकदम शुद्ध, जानें घर को पवित्र करने के उपाय

जिस घर में आप रहते हैं अगर वो शुद्ध ना हो और उसमें कई सारे वास्तु दोष हों तो इसका असर घर में रहने वाले हर इंसान के जीवन पर पड़ता है। घर के अशुद्ध होने पर उस घर में रहने वाले लोगों के जीवन में दुख परेशानी आती रहती हैं और उनका जीवन हर समय तनाव में ही गुजरता है। अगर आपके घर में अक्सर कलह रहती है और घर के लोगों के बीच तनाव को माहौल बना रहता है। तो ये आपके घर के अशुद्ध होने की और इशारा करता है। इसलिए आप अपने घर को शुद्ध कर लें और घर के खराब वास्तु को भी सही कर लें। घर के पवित्र और घर के वास्तु के सही होते ही आपके घर से कलह एकदम दूर हो जाएगी और घर में रहने वाले लोगों को जीवन में तरक्की मिलने लग जाएगी।

आखिर क्यों होता है घर अशुद्ध

घर के अशुद्ध होने के कई सारे कारण होते हैं। जैसे की घर की नींव को सही मुहूर्त पर ना रखना या  घर में गलत मुहूर्त में प्रवेश करना। इसके अलावा घर में मौजूद कई सारी ऐसी चीजे भी होती हैं जिनको वास्तु शास्त्र के हिसाब से सही नहीं माना जाता है और इन चीजों के घर में होने से घर के लोगों के बीच तनाव बढ़ जाता है। इसलिए कहा जाता है कि आप जब भी किसी नए घर में जाएं तो उस घर में केवल शुभ मुहूर्त पर ही प्रवेश करें और साथ में ही उस घर के वास्तु पर भी खासा ध्यान दें।

कैसे करें अपने घर को पवित्र

अगर आपको लगता है कि आपका घर पवित्र नहीं है और उसमें नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती जा रही है तो आप इन उपायों को कर अपने घर को शुद्ध कर सकते हैं और घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा को खत्म कर सकते हैं।

रोज करें पूजा

अपने घर में आप रोज दो समय सुबह और शाम पूजा करें और पूजा करने के बाद आरती को पूरे घर में घूमाएं। ऐसा करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाएगी। वहीं आप अपने घर के मंदिर को केवल सही दिशा यानी  ईशान कोण में ही है रखें। मंदिर के लिए ईशान कोण सबसे बढ़िया होता है और इस कोण में मंदिर होने से मंदिर का प्रभाव घर पर अधिक पड़ता है।

21 दिन तक गाय का दूध छिड़के

गाय के दूध को काफी पवित्र माना जाता है और इस दूध को अगर घर में छिड़का जाए तो घर एकदम पवित्र हो जाता है। आप कच्चा गाय का दूध लेकर उसमें शुद्ध शहद और गंगा जल मिला दें और रोज सूर्यास्त होने के बाद इस दूध को अपने घर के हर कमरे, कोने, छत पर छिड़के। पूरे घर में ये दूध छिड़कने के बाद आप आखिर में अपने घर के मुख्य दरवाजे के पास आए और बचे हुए दूध की धार बनाते हुए इसे मुख्य दरवाजे के पास गिरा दें। ऐसा करते समय आप भगवान के नाम का जाप करते रहें। इस उपाय को आप लगातार 21 दिन तक करें। ये उपाय करने से घर का माहौल अच्छा हो जाएगा और घर में शांति आ जाएगी।

घर से नकारात्मक चीजे हटाएं

घर में रखी कई तरह की चीजें भी घर को अशुद्ध कर देती हैं। इसलिए आप अपने घर से ऐसी चीजों को निकाल दें जो कि नकारात्मक से भरी हों। जैसे कि टूटी हुई चीजें, लड़ाई वाली तस्वीरें, शेर या  किसी खतरनाक जानवर की मूर्ति, डूबते हुए जहाज की फोटो और इत्यादि।

Back to top button