स्वास्थ्य

‘ब्रह्मास्त्र’ से कम नहीं है वेजीटेबल दलिया, जड़ से ख़तम कर देती है है इन दो बीमारियों को

जितनी तेज़ी से आजकल हर तरफ नए नए फूड कोर्ट और रेस्टूरेन्ट आदि खुलते जा रहे है और लोग भी इन जगहों पर काफी ज्यादा दिलचस्पी दिखा रहे हैं उसे देखते हुए कहा जा सकता है की हर कोई अपनी लाइफ को स्टाइल से जीना चाह रहा है और हमेशा कुछ नए की इच्छा रखता है। मगर आपको ये भी बताते चलें की इस तरह से अपने खान पान के शौक के साथ साथ आज तकरीबन सभी लोग अपनी फ़िटनेस के प्रति भी उतने ही जागरूक नजर आते हैं। सुबह सुबह योगा करना, जिम जाना, पार्क-ग्राउंड आदि में टहलना या रनिंग करना। असल में आपको बता दें की अक्सर ही ऐसा देखने को मिल जा रहा है की बदलती लाइफस्टाइल की कुछ कमियों के कारण हम कई तरह की बिमारियां की गिरफ्त में बड़ी ही आसानी से आ जा रहे हैं और यही वजह है की आज के समय में लोग अपने फिटनेस के प्रति अब ध्यान देने लगे हैं।

अब आप इसे कुछ इस तरह से भी कह सकते हैं की ये स्वास्थ की चिंता है या फिर खुद को फिट दिखाने की चाहते, मगर लोग अब अपने हैल्थ के प्रति काफी ज्यादा सावधान होते जा रहे है और ऐसे में ही कुछ भी खा लेने की जगह लोगों के बीच “वेजिटेबल दलिया” काफी फेवरिट बनता जा रहा है। आपको बता दें की ये वेजिटेबल दलिया यूं ही नहीं सभी की पसंद बनती जा रही है बल्कि ये अपनी तमाम खूबियों की वजह से हर किसी की पसंद बन रही है और तो और इसके स्वाद की तो पूछिये मत। तो चलिये आज हम आपको बताते हैं स्वाद और स्वास्थ्य फ़ायदों से भरपूर वेजिटेबल दलिया के बारे में।

वेजिटेबल दलिया है वेट लॉस में मददगार

असल में सबसे पहले तो आपा ये जान लीजिये की दलिया में फाइबर की मात्र काफी ज्यादा पाय जाती है जिससे ना सिर्फ आपका पेट भर जाता है बल्कि आप ओवरईटिंग से भी बचते हैं। अगर आप किसी भी डाइटीशियन से पूछते हैं तो वो आपको सबसे पहले यही सलाह देगा की आप अपने सुबह के नाश्ते में एक बाउल वेजिटेबल दलिया जरूर शामिल करें जो आपके लिए काफी फायदेमंस साबित हो सकता है। इससे ना सिर्फ आपको आवश्यक पोषण मिलता है बल्कि आप सारा दिन ऐनर्जेटिक भी महसूस करते हैं और इस तरह से दलिया आपके वेट लॉस डायट का बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा बन जाता है।

डायबीटीज में भी है काफी फायदेमंद

इसके अलावा आपको ये भी बता दें की वेजिटेबल दलिया केवल वजन घटाने के लिए ही नहीं बल्कि डायबीटीज के मरीजों के लिए भी काफी फादेमंद माना गया है। असल में आपको बताते चलें की इसमें कॉम्प्लेक्स कार्बोहाइड्रेट होते जो ग्लूकोज में धीमे-धीमे बदलते हैं। इससे आपको बल्ड शुगर नियंत्रण में रहता है और आप कम से कम कैलरी खाते हैं। हालांकि आपको यह भी बताते चलें की दलिया के सेवन से हमारे शरीर में कई सारी जरूरी पोषक तत्व की भी पूर्ति होती है साथ ही साथ पाचन शक्ति बढ़ाने में भी दलिया काफी ज्यादा मदद करता है। तो आज से ही आप भी वेजिटेबल दलिया को अपने रोजाना के आहार में शामिल कर लीजिये।

Back to top button