1 अप्रैल से शुरु हो चुका है राज पंचक, भूलकर भी पांच दिनों तक न करें ये काम 1 अप्रैल यानि सोमवार से शुरू हुआ राज पंचक 6 अप्रैल तक चलेगा।

1 अप्रैल 2019 यानि सोमवार से पंचक लग चुका है। सोमवार से लगने वाले पंचक को राज पंचक कहा जाता है। अन्य पंचक की अपेक्षा इस पंचक को काफी ज्यादा शुभ माना जाता है, लेकिन इस दौरान लोगों को कुछ विशेष जोखिम भरे कार्य नहीं करने चाहिए, वरना अशुभ फल भी मिल सकता है। 1 अप्रैल यानि सोमवार से शुरू हुआ राज पंचक 6 अप्रैल तक चलेगा। ऐसे में इस दौरान लोगों को विशेष सावधानी बरतनी चाहिए। इस बार पंचक 1 अप्रैल को सुबह 8 बजकर 42 मिनट से शुरु होकर 6 अप्रैल सुबह 6 बजकर 51 मिनट तक रहेगा। तो चलिए जानते हैं कि हमारे इस लेख में आपके लिए क्या खास है?

कुछ ज्योतिष के मुताबिक, सोमवार को लगने वाले पंचक को राज पंचक कहा जाता है। साथ ही इस दौरान संपत्ति से जुड़े किए गये सभी कार्यों में सफलता मिलती है, क्योंकि राज पंचक काल काफी ज्यादा शुभ माना जाता है। हालांकि, ज्ञात हो कि पंचक को ज्योतिष शास्त्र में कभी भी शुभ नहीं माना गया है और इस दौरान कोई भी शुभ काम करने से पहले काफी ज्यादा सावधानी बरती जाती है, क्योंकि पांच दिनों तक नक्षत्र काफी ज्यादा अशुभ माने जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कि इस दौरान कौन कौन से काम नहीं करने चाहिए।

राज पंचक के दौरान न करें ये काम

राज पंचक को लेकर पंडितों के बीच काफी मतभेद देखने को मिलते हैं, लेकिन ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक, इस दौरान नीचे बताए गए काम नहीं करने चाहिए-

1. निर्माण कार्य

यदि आप घर या मकान बनवाने के बारे में सोच रहे हैं, तो आप थोड़ा सा रुक जाए और पांच दिनों के बाद ही इसका काम शुरु करवाएं। दरअसल, ज्योंतिष शास्त्र में राज पंचक के दौरान भी निर्माण कार्य करने के लिए मनाही है।

2. औजार खरीदना

यदि आप किसी भी तरह का औजार खरीदना चाहते हैं, तो आपको 6 अप्रैल तक रुक जाना चाहिए, क्योंकि अगर आप इस बीच खरीदेंगे तो अशुभ हो सकता है। दरअसल, राज पंचक के दौरान औजार खरीदने के लिए भी मनाही है।

3. शुभ काम

यदि आप किसी शुभ काम की शुरूआत करना चाहते हैं, तो थोड़ा धैर्य रखें और काम को 6 अप्रैल तक टाल दें और उसके बाद ही करें। अन्यथा आपके द्वारा किए गए शुभ काम में कोई सफलता नहीं मिलने वाली है।

राज पंचक के दौरान उपाय

यदि किसी वजह से आपको कोई शुभ काम या अन्य काम करने पड़े, जिसकी मनाही पंचक के दौरान होती है, तो इसके लिए आप नीचे बताए गए उपाय आजमा सकते हैं –

1. अगर राज पंचक के दौरान मकान की छत डलवानी ज़रूरी है, तो पहले मजदूरों को मिठाई खिलाएं, इसके बाद ही छत डलवाने का काम शुरु करे। अन्यथा कुछ दिनों के लिए रोक दें।

2. अगर आपको राज पंचक के दौरान ही ईधन लाना है, तो इसके लिए पहले शिवजी के मंदिर में जाकर पंचमुखी दीपक जलाएं और उसके बाद ही काम करें।

3. राज पंचक के दौरान अगर शादी का दिन पड़ रहा है और आपको सामान खरीदना है, तो गायत्री हवन कराके आप सारे शुभ काम शुरु कर सकते हैं।