अध्यात्म

इन मंदिरों में नहीं मिलता गैर-हिंदुओं को प्रवेश, जानिए क्या है इसकी वजह

समान्यतः देखा जाए तो हमारे देश एक ऐसा देश है जो मुख्य रूप से तो हिन्दू देश है मगर हमारे भारत में प्रायः सभी धर्म को मानने वाले लोग रहते हैं। देखा जाए तो भारतवर्ष में एक तरफ जहां हिन्दू अपने धर्म के प्रति गहरी आस्था रखते हैं वहीं अन्य सभी धर्म जैसे की वहीं मुस्लिम, सिक्ख, ईसाई आदि सभी धर्म के लोग भी उतनी ही आस्था के साथ अपने पाने धर्म के प्रति अपनी गहरी आस्था और विश्वास रखते हैं और यही वजह है की ऐसा कहा जाता है की हमारा देश विविधताओं से भरा देश है। हालांकि आपको बता दें की मुख्य रूप से हमारा देश एक हिन्दू देश है जहां ज़्यादातर लोग मंदिरों में पुजा प्रथना करते है और भगवान में काफी गहरी आस्था रखते हैं। वैसे तो मदिर हो या फिर मस्जिद या फिर गुरुद्वारा इन सभी धार्मिक स्थलों पर हर धर्म और वर्ग के लोग अपनी अपनी आस्था के साथ जाते हैं मगर एक हिन्दू राष्ट्र होने के बाद भी हमारे इसी देश में कई ऐसे मंदिर हैं जहां गौर-हिंदुओं का प्रवेश वर्जित है।

ऐसा क्यों है और इसके पीछे क्या वजह है यह जानकार आप खुद भी काफी हैरान रह जाएंगे। तो चलिये जानते हैं की भारत में कौन कौन से ऐसे मंदिर हैं जहां पर गैर हिंदुओं का प्रवेश वर्जित हैं। सबसे पहले हम बात करते हैं भगवान शिव को समर्पित सोमनाथ मंदिर के बारे में जिसपर खुद मंदिर के ट्रस्ट द्वारा यह फैसला लिया गया है जो निश्चित रूप से श्रद्धालुओं की भावनाओं को काफी ठेस पहुंचाता है। असल में इस संबंध में मंदिर न्यास परिषद का कहना है कि ऐसी व्यवस्था सुरक्षा की दृष्टि से की गई है और किसी भी स्थिति में इस मंदिर मेंगैर-हिंदुओं के लिए प्रवेश वर्जित है। हालांकि अगर किसी गैर-हिन्दू को भगवान भोलेनाथ के इस मंदिर में प्रवेश करना है तो उसे पहले मंदिर के ट्रस्ट बोर्ड से इजाजत लेनी होगी।

आपकी जानकरी के लिए बता दें की हमारे पड़ोसी देश नेपाल के काठमांडू में स्थित भगवान भोलेनाथ का प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर है जिसकी मान्यता और प्रसिद्धि कई देशों में है। कहते हैं कि इस मंदिर में चार मुंह वाला शिवलिंग स्थापित है, जिसका संबंध केदारनाथ के शिवलिंग से भी है। मगर दुर्भाग्यवश भगवान शिव के इस मंदिर में भी हिंदुओं को छोड़कर अन्य धर्म के लोग नहीं जा सकते हैं।

वहीं दूसरी ओर बात करें केरल के सुप्रसिद्ध ‘गुरवायूर मंदिर’ है की तो आपको बता दें की इस मंदिर के बारे में भी बताया जाता है कि यहां गैर-हिंदुओं के लिए प्रवेश एकदम वर्जित है। सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि आपको ये भी बताते चलें की दक्षिण भारत के बेहद ही मशहूर जगन्नाथ मंदिर में भी गैर-हिंदुओं के प्रवेश पर मनाही है। केरल का पद्मनाभस्वामी मंदिर जहां पर भगवान विष्णु जी की पूजा होती है और यह मंदिर भारत के सबसे लोकप्रिय मंदिरों में से एक माना जाता है। बताया जाता है की इस मंदिर की चर्चा ना सिर्फ हमारे देश में है बल्कि इसका उल्लेख पुराणों में भी किया गया है। माना जाता हैं कि भगवान विष्णु को समर्पित इस मंदिर में भी गौर-हिंदुओं का प्रवेश वर्जित है।

Back to top button