नये नोटों पर गांधी नहीं! छपेगी भगत सिंह की फोटो? जानिये इस वायरल खबर की सच्चाई

नई दिल्ली – नोटबंदी के बाद सरकार द्वारा जारी किए गये 500-2000 के नए नोट अब आसानी से उपलब्ध होने लगे हैं। हर गुजरते दिन के साथ एटीएम के बाहर लगने वाली लाइनें छोटी होती जा रही हैं। लेकिन अभी भी एक समस्या ऐसी है जो जैसे के तैसे बनी हुई है। वह है खुल्ले की, जो अभी खत्म नहीं हुई है। ऐसे में सरकार कि ओर से आगामी कुछ महीनों में 20 और 50 के नए नोट जारी करने की घोषणा भी की गई है। इसके अलावा यह भी कहा जा रहा है कि 100 का नया नोट भी जल्द ही बाजार में आएगा। अब इसके पीछे सच्चाई क्या है यह तो पता नहीं लेकिन इसी बीच सोशल मीडिया पर 20, 50 और 100 के कुछ नोट वायरल हो रहे हैं। जिन्हें नया बताकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। Bhagat singh on new currency.

नए नोटों पर होगी भगत सिंह और राजीव गांधी की फोटो –

Bhagat singh on new currency

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इन नोटों को अलग-अलग रंग में दिखाया गया है। शेयर किये जा रहे इन नोटों में 20 के नोट को हरा, 50 के नोट को गुलाबी और 100 के नोट को गेरूए रंग का दिखाया जा रहा है। सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे इन नोटों में पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडियाभी लिखा हुआ है और राइट साइड पर सिक्युरिटी थ्रेड भी बना है। शेयर किए जा रहे पचास रुपये के नए नोट पर भगत सिंह और 20 रुपये पर राजीव गांधी की फोटो लगी हुई है। नोट के पीछे लाल किला और इंडिया गेट की फोटो लगी है। गौरतलब है कि इन नोटों कि डिजाइन काफी हद तक नए 500-2000 के नोटों से मिलती-जुलती है।

आपको बता दें कि नोटबंदी कर बैन किए गए 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को जमा कराने की 50 दिन की समय-सीमा समाप्त हो चुकी है। सरकार ने नकदी संकट से जूझ रहे लोगों को नए साल के गिफ्ट के रुप में बड़ी राहत देते हुए एटीएम से नगदी निकासी की सीमा 2500 रुपये से बढ़ाकर 4500 रुपये कर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.