स्वास्थ्य

सावधान! अगर आप भी खाने में सिर्फ रोटी का सेवन करते हैं तो एक बार पढ़ लें ये खबर

न्यूज़ट्रेंड हेल्थ डेस्क: आज के समय में लोगों को बाहर का खाना खाने और चाइनीज फूड की ऐसी लत लग गई है जो उनकी सेहत के लिए काफी नुकसानदेह होती है। हालांकि हर कोई इस बात से वाकिफ हैं लेकिन इसके बावजूद भी लोग इन दिनों बाहर का खाना खूब खाते हैं। लेकिन वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपनी सेहत की फिक्र करते हैं और बाहर के खाने की बजाए घर का खाना ही पसंद करते हैं।

घर के खाने में मां के हाथ का बना दाल, रोटी, चावल हर किसी को पसंद होता है। ये खाना स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। कई लोग इस स्वादिष्ट खाने के चक्कर में ज्यादा रोटी खा लेते हैं। लेकिन आपने सुना ही होगा कि किसी भी चीज को ज्यादा खाना नुकसानदायक होता है। लेकिन क्या कभी आपने ये सुना है कि ज्यादा रोटी खाना भी आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है? आज हम आपको बताएंगे कि आपके शरीर के लिए रोटी खाना कितना फायदेमंद होता है। तो चलिए आपको बताते हैं रोटी खाने से होने वाले फायदे।

रोटी का सेवन करने के फायदे

  • बता दें कि आटे में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में विषैले पदार्थ को बनने से रोकता है। वहीं आटे में पाए जाने वाले तत्व शरीर में बनने वाले विषैले पर्दाथों को बेअसर कर देता है। जिससे हमारा खून पूरी तरह से शुद्ध हो जाता है।
  • इसी के अलावा अगर आपके जोड़ों में दर्द है तो रोटी का सेवन आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। बता दें कि रोटी में काफी मात्रा में कैल्शियम और प्रोटीन पाया जाता है। जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करते हैं। इसलिए जिन को जोड़ों में दर्द जैसी शिकायत है उनको रोटी का सेवन जरूर करना चाहिए। रोटी खानने में काफी हल्की होती है साथ ही आसानी से हजम भी हो जाती है।

अधिक रोटी खाने के नुकसान

  • जैसा की हमने आपको पहले बताया कि किसी भी चीज का अधिक सेवन स्वास्थय के लिए हानिकारक होता है। उसी तरह से यदि आप अधिक मात्रा में रोटी खाएंगे तो ये भी आपके स्वास्थय के लिए हानिकारक होगा। बता दें कि जो लोग तीनों समय ही रोटी का सेवन करते हैं तो ये आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है।
  • दरअसल रोटी में कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में पाया जाता है। लेकिन आपको अपने शरीर के लिए हर रोज करीब पच्चीस ग्राम कार्बोहाइड्रेट ही लेना चाहिए लेकिन यदि आप तीनों टाइम रोटी खाते हैं तो ऐसे में आपके शरीर को चार सौ ग्राम कार्बोहाइड्रेट मिलता है। जो शरीर के लिए हानिकारक होता है। इसलिए रोटी का सेवन एक सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। बहरहाल जो लोग सुबह, दोपहर और शाम को चार चार रोटियां खाते है उनके लिए यह काफी नुकसानदायक हो सकती है।
  • बता दें कि कार्बोहाइड्रेट के अधिक सेवन से शरीर में फैट एकत्रित होने लगता है और धीरे-धीरे आपका वजन बढ़ने लगता है। हालांकि अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो ये आपको नुकसान नहीं पहुंचाएगा।

Back to top button